ये 5 क्रिकेटर हैं नयी चयन समिति के सदस्य बनने के लिए सबसे उपयुक्त, नजर दौड़ा लें

बीसीसीआई ने पांच सदस्यों के लिए आवेदन निकाले हैं. इसके तहत हर क्षेत्र से एक चयनकर्ता का चयन राष्ट्रीय कमिटिके लिए होना है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
नई दिल्ली:

टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2022)  के शर्मनाक प्रदर्शन की गाज चयन समिति पर गिरने के तुरंत बाद ही बीसीसीआई (BCCI) ने नयी चयन समिति के लिए आवेदन जारी कर दिए हैं. इसके लिए आवेदन भेजने की आखिरी तारीख नवंबर 28 (शाम 6 बजे) तक है. साफ है कि बोर्ड जल्द से जल्द नई सेलेक्शन कमिटि के नामों पर मुहर लगाता है, लेकिन उससे पहले उसे क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (CAC) के नामों को भी फाइनल करना होगा, जो आवेदन के नामों से छंटनी कर आपसी सहमति के बाद इन पांच नामों को बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल को भेजेगी. बहरहाल, फैंस के बीच इस बात की चर्चा है कि नयी चयन समिति में कौन होगा. नया चीफ सेलेक्टर कौन बनेगा, वगैरह-वगरैह. हम आपको बता दें कि हर क्षेत्र से एक सेलेक्टर लिया जाएगा. ऐसे में हम आपके लिए पांच नाम लेकर आए हैं, जो सेलेक्शन पद के लिए सबसे उपयुक्त साबित हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: 

“सेमिफाइनल खेलना भी एक उपलब्धि माना जा सकता है”, टीम इंडिया का ये सीनियर प्लेयर आया बैकफुट पर

इस टी20 पेसर का भविष्य भी अब अधर में, टीम हार्दिक के लिए एडजस्ट करना मुश्किल हो रहा

1. प्रवीण आमरे (पश्चिम क्षेत्र)
सचिन के साथ का यह बल्लेबाज क्रिकेट में जाना-पहचाना नाम है. हालांकि आमरे ने अपने करियर में 11 टेस्ट ही खेले, लेकिन उसके बाद से उन्होंने कोचिंग के क्षेत्र में अच्छी पहचान बनायी और उनके पास चयन समिति में आने के लिए तमाम गुण मौजूद हैं आमरे के अलावा वर्तमान में मुंबई रणजी टीम के चीफ सेलेक्टर सलिल अंकोला भी है और पूर्व लेग स्पिनर सिराज बहुतले कुछ और नाम हैं, जो राष्ट्रीय चयन समिति के लिए उपयुक्त नाम हैं. 

2. वीरेंद्र सहवाग (उत्तर क्षेत्र)
पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग उत्तर क्षेत्र से आते हैं और वह सोशल मीडिया के जरिए चयन को लेकर अपनी राय रखते रहते हैं. सहवाग अपने विचारों को लेकर एकदम स्पष्ट हैं, लेकिन  लेकिन इस क्षेत्र से और भी कई नाम हैं. मसलन निखिल चोपड़ा, विवेक राजदान आदि. लेकिन अगर ये आवेदन करते हैं, तो इनमें से सभी को टीवी कमेंटरी और टीवी चैनलों से करार को तिलांजलि देनी होगी. 

Advertisement

3. डब्ल्यू. वी. रमन (दक्षिण क्षेत्र)
भारत के लिए कई टेस्ट खेल चुके और कुछ समय पहले महिला क्रिकेट टीम के छोटे समय के लिए कोच रहे डब्ल्यू वी. रमन दक्षिण क्षेत्र से एक और उपयुक्त नाम हैं, जो अगर चयन समिति का हिस्सा बनते हैं, तो वह न केवल चीफ सेलेक्टर पद के लिए मजबूत दावेदार होंगे, बल्कि चयन समिति भी मजबूत होगी 

Advertisement

4. मुरली कार्तिक, संजय बांगड़ (मध्य क्षेत्र)
सेंट्रल जोन से भारत के लिए खेल चुके मुरली कार्तिक के अलावा पूर्व बैटिंग कोच संजय बांगड़ और गगन खोड़ा ऐसे नाम हैं, जो चयन समिति के लिए दावेदार हो सकते हैं. कार्तिक और बांगड़ दोनों के ही पास खासा अनुभव है और वह कमेंट्री के जरिए तमाम बातों पर नजर भी रखते हैं, दोनों को ही कमेंट्री और बाकी बातों का मोह छोड़ना होगा.

Advertisement

5. शिव सुंदर दास (पूर्व क्षेत्र)
भारत के लिए 23 टेस्ट मैच खेल चुके शिव सुंदर दास पूर्व क्षेत्र से आते हैं, जो इस जोन से राष्ट्रीय चयन समिति का हिस्सा बनने के लिए पात्रता रखते हैं. बहरहाल, अब देखना होगा कि कौन-कौन बीसीसीआई के समक्ष आवेदन भेजता है क्योंकि जरूरी शर्ते के हिसाब से यहां तीस प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाला क्रिकेटर भी आवेदन भेज सकता है. जाहिर है कि ऐसे आवेदन बड़ी संख्या में आएंगे. देखने की बात होगी कि बीसीसीआई किन-किन नामों पर मुहर लगाता है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें:

"लेफ्ट आर्म नहीं भी है तो क्या.......", ज़हीर खान ने उमरान मलिक को लेकर दिया बड़ा बयान

'ये दो क्रिकेटर भाई भारत को जीता चुके हैं वर्ल्ड कप, गरीबी से तय किया शोहरत तक का सफर

' कप्तान हार्दिक पांड्या ने न्यूजीलैंड दौरे के लक्ष्य को लेकर किया साफ, बोले कि...

VIDEO: BCCI ने Chetan Sharma की अगुवाई वाली चयन समिति को बर्खास्त किया, बाकी video देखेन के लिए चैनल सब्सक्राइब  करें

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 के पहले सौ दिनों के बाद सरकार ने तैयार किया अगले 100 दिनों का प्लान