IND vs SA : दिल्ली टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम के नाम दर्ज हुए ये अनूठे रिकॉर्ड

IND vs SA : दिल्ली टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम के नाम दर्ज हुए ये अनूठे रिकॉर्ड

अमला-डिविलियर्स ने मिलकर 29 से अधिक ओवर खेलकर महज 23 रन बनाए (सौजन्य : AFP)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया ने दिल्ली टेस्ट में रविवार को दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 481 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा कर दिया। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के सामने दो ही विकल्प थे। पहला लक्ष्य का पीछा कर सीरीज में पहली जीत दर्ज करना, दूसरा मैच को ड्रॉ कराकर सीरीज में 3-0 की हार से बचना। ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने दूसरा रास्ता चुना और मैच बचाने के फेर में इतनी धीमी बल्लेबाजी कर दी कि रिकॉर्ड बन गया।

टेस्ट इतिहास की दूसरी सबसे धीमी इनिंग
कप्तान हाशिम अमला एंड कंपनी ने चौथे दिन 72 ओवर खेले और 72 ही रन बनाए। इस प्रकार उनका रनरेट 1 रहा। फिर क्या था यदि कम से कम 50 ओवर के खेल को लें, तो उनकी टीम के नाम टेस्ट इतिहास की दूसरी सबसे धीमी इनिंग का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। इससे पहले का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है। उसने 90 ओवर में 6 विकेट पर 69 रन बनाए थे। उनका रनरेट 0.72 था। खास बात यह कि साल 1962 में एक के रनरेट से ही भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 187 रन बनाए थे।

अमला के नाम भी धीमा खेलने का रिकॉर्ड
हाशिम अमला ने 5 रन पर एक विकेट गिर जाने के बाद चौथे दिन की संभावित हार टालने के लिए बेहद धीमी शुरुआत की। उन्होंने 46वीं गेंद पर अपना पहला रन बनाया। इससे पहले इंग्लैंड के जॉन मरे ने 79 गेंदों में खाता खोला था।

धीमी साझेदारी
चौथे दिन हाशिम अमला ने एबी डिविलियर्स के साथ 23 रन की साझेदारी की। इसके लिए दोनों ने 176 गेंद खेलीं। 175 से अधिक गेंद खेलने के मामले में यह सबसे कम रनरेट रहा। दोनों ने 0.78 के रनरेट से यह रन बनाए। इससे पहले काइल एबॉट और डिविलियर्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0.91 के औसत से रन बनाए थे।

डु प्लेसिस के नाम 3 शून्य
दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज फॉफ डु प्लेसिस ने टेस्ट की 6 या उससे कम पारियों में 3 बार शून्य पर आउट होकर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के ही चार्ली लेवेलिन का 103 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। चार्ली के नाम यह रिकॉर्ड साल 1912 में दर्ज हुआ था।

दिन में कम रन के मामले में 11वें नंबर पर
चौथे दिन के खेल में कुल 149 रन बने। इसमें टीम इंडिया के दूसरी पारी के 77 रन भी शामिल रहे। यह रिकॉर्ड किसी भी टेस्ट मैच के दौरान एक दिन के अंदर सबसे कम रन बनने के मामले में 11वें स्थान पर है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ा लक्ष्य
टीम इंडिया ने दिल्ली टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को 481 रन का लक्ष्य दिया। यह भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका को दिया गया अब तक का सबसे बड़ा लक्ष्य है। वहीं भारत द्वारा किसी भी विरोधी टीम को दिया गया यह पांचवां सबसे बड़ा लक्ष्य है।