IND vs AUS: कोहली की कप्तानी में मैंने यह खास 'रणनीति' सीखी है, रोहित शर्मा ने किया खुलासा

Rohit Sharm on Kohli: पहले टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. पहले टेस्ट में जहां भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की और जीत का श्रेय मिला लेकिन मैच में रोहित की कप्तानी भी चर्चा का विषय रही.

IND vs AUS: कोहली की कप्तानी में मैंने यह खास 'रणनीति' सीखी है, रोहित शर्मा ने किया खुलासा

Rohit on Kohli: कोहली से सीखी है मैंने एक खास रणनीति

Rohit Sharm on Kohli: पहले टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. पहले टेस्ट में जहां भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की और जीत का श्रेय मिला लेकिन मैच में रोहित की कप्तानी भी चर्चा का विषय रही. रोहित ने जहां शतकीय पारी खेली तो वहीं कप्तानी में भी काफी सूझबूझ दिखाई. रोहित शर्मा टेस्ट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तानी कर रहे थे और अपनी कप्तानी में भारत को जीत दिला दी. मैच के बाद रोहित ने अपनी कप्तानी पर भी बात की और विराट कोहली को लेकर एक खास खुलासा भी किया. 

दरअसल, रोहित से पहले विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान थे, कोहली की कप्तानी में रोहित ने भी टेस्ट मैच खेला है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को जीत मिली तो मैच के बाद रोहित ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट की कप्तानी पर बात की औऱ कहा कि मैंने कोहली की कप्तानी में एक खास रणनीति सीखी है जिसका इस्तेमाल मैं अपनी कप्तानी में भी करता हूं. 

रोहित ने बताया कि, 'जब विराट कप्तान थे तो मैं देखता था कि विकेट नहीं भी मिल रही है तो वो हमेशा विरोधी टीम को दबाव में रखते की कोशिश करते थे. कोहली की कप्तानी की यह रणनीति मैंने भी सीखी है और मैं भी उसी रणनीति का इस्तेमाल करता हूं.'


कप्तान रोहित ने कहा कि, 'आप सही लेंथ पर गेंद डालते रहो और हर एक गेंद पर विकेट की उम्मीद रखो, यही रणनीति का इस्तेमाल में करता हूं. आपको हर गेंद पर विकेट नहीं मिलने वाली लेकिन हर एक गेंद पर विकेट की उम्मीद बनाए रखने से विरोधी टीम पर दबावब आएगा और वो कोई न कोई गलती जरूर करेंगे. यही मेरी कोशिश रहती है.

बता दें कि भारत की ओर से पहले टेस्ट में 20 में से 15 विकेट स्पिनरों ने चटकाए हैं. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में जडेजा ने 5 और अश्विन ने 3 विकेट लिए तो वहीं दूसरी पारी के दौरान अश्विन ने 5 और जडेजा ने 2 विकेट लिए थे. भारतीय कप्तान रोहित ने अपने टेस्ट करियर का 9वां शतक लगाया और 120 रन बनाकर आउट हुए थे. जडेजा को उनके ऑलराउंड परफॉर्मेंस के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया था. 
'--- ये भी पढ़ें ---

* "महेश पीथिया तो इन्हें चूना लगा गया", जीत में अश्विन के पंजा जड़ने पर फैंस ने कुछ ऐसे रिएक्ट किया
* भारत ने WTC Final के लिए बढ़ाया जीत प्रतिशत, जानें किसकी बची उम्मीदें, कौन हुआ होड़ से बाहर

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com