12 साल से ज्यादा जीने की नहीं थी उम्मीद, गंभीर बीमारी से पीड़ित है RCB में शामिल हुआ यह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

Cameron Green Disease: आस्ट्रेलिया के इस दुबले पतले हरफनमौला खिलाड़ी ने कहा कि एक समय उनके 12 साल से ज्यादा जीने की उम्मीद नहीं थी. उन्होंने कहा कि इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं होते और इसमें किडनी (वृक्क) को ठीक भी नहीं किया जा सकता.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Cameron Green: कैमरून ग्रीन ने कहा कि एक समय उनके 12 साल से ज्यादा जीने की उम्मीद नहीं थी.

Cameron Green: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने हाल ही में मुंबई इंडियंस से ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन का ट्रेड किया है. कैमरून ग्रीन को मुंबई इंडियंस ने पिछले साल हुई नीलामी में 17.50 करोड़ में खरीदा था. लेकिन इस साल मुंबई ने हार्दिक को टीम में लेने के लिए ग्रीन का ट्रेड किया, ताकि उनके पर्स में कुछ पैसे आए. बैंगलोर ने ग्रीन के लिए मुंबई को 17.50 करोड़ दिए हैं. वहीं यह ऑलराउंडर खिलाड़ी अभी अपने देश के लिए पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहा है. पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच के दौरान ग्रीन ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है और बताया है कि जब वह पैदा हुए थे तो वह ‘इररिवर्सिबल क्रॉनिक किडनी' रोग से पीड़ित थे.

आस्ट्रेलिया के इस दुबले पतले हरफनमौला खिलाड़ी ने कहा कि एक समय उनके 12 साल से ज्यादा जीने की उम्मीद नहीं थी. उन्होंने कहा कि इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं होते और इसमें किडनी (वृक्क) को ठीक भी नहीं किया जा सकता.

Advertisement

ग्रीन ने ‘चैनल 7' से कहा,"जब मेरा जन्म हुआ तो मेरे माता पिता को बताया गया कि मुझे 'इररिवर्सिबल क्रॉनिक किडनी' बीमारी है जिसके कोई लक्षण नहीं होते लेकिन अल्ट्रासाउंड के जरिये इसका पता चला." उन्होंने कहा, "क्रॉनिक किडनी बीमारी बढ़ती रहती है. दुर्भाग्य से मेरा गुर्दा अन्य लोगों के गुर्दे की तरह खून को साफ नहीं करता."

Advertisement

यह 24 साल का खिलाड़ी आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का अहम सदस्य है. ग्रीन ने कहा कि उनका 'किडनी फंक्शन' इस समय 60 प्रतिशत है जो दूसरे चरण में है और पांचवें चरण में प्रत्यारोपण या 'डायलिसिस' की जरूरत होती है.

Advertisement

उन्होंने कहा,"मैं अभी बीमारी के दूसरे चरण में हूं लेकिन अगर आप अच्छी तरह देखभाल नहीं करोगे तो यह स्तर और नीचे चला जायेगा. किडनी सही नहीं हो सकती. इसे ठीक नहीं किया जा सकता. इसलिये आप बीमारी के बढ़ने को धीमा करने के तरीके ढूंढ सकते हो, आप कोशिश करते हो."

Advertisement

ग्रीन की मां टार्सी को गर्भावस्था के 19वें हफ्ते के स्कैन में इस बीमारी का पता चला था. ग्रीन के पिता गैरी ने कहा,"उस समय इसके बारे में ज्यादा पता नहीं था. तब उसके 12 वर्ष से अधिक जीने की उम्मीद नहीं थी."

तेज गेंदबाजी आल राउंडर ग्रीन ने 2020 में आस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण किया था और तब से 24 टेस्ट, 23 वनडे और आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने कहा कि इस बीमारी के कारण उनका क्रिकेट करियर भी प्रभावित हुआ है क्योंकि उन्हें मांसपेशियों में खिंचाव बहुत जल्दी हो जाता है.

उन्होंने कहा,"मुझे नमक और प्रोटीन कम रखना पड़ता है जो बतौर क्रिकेटर आदर्श स्थिति नहीं है लेकिन जब मैच होते हैं तो मैं प्रोटीन थोड़ा ज्यादा लेने लगता हूं क्योंकि मैं मैदान पर काफी ऊर्जा खर्च करता हूं. बस खुद की देखभाल का सही तरीका ढूंढना पड़ता है."

यह भी पढ़ें: IND vs SA: तीसरे टी-20 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय प्लेइंग XI में दो बदलाव संभव, ऐसा बन रहा समीकरण

यह भी पढ़ें: "तूझे हर मैच...", शाहरुख खान को लेकर गौतम गंभीर ने किया बड़ा खुलासा, बताया कैसे 2014 में KKR बना था चैंपियन

Featured Video Of The Day
Thane Hit And Run Case: टक्कर मारने के बाद Mercedes चालक मौके से फरार
Topics mentioned in this article