ENG vs SL: श्रीलंकाई युवा खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट का बदला इतिहास, तोड़ दिया मुरलीधरन का ऐतिहासिक रिकॉर्ड

Pathum Nissanka vs Muthiah Muralidaran, निसांका ने श्रीलंका की दूसरी पारी के दौरान शानदार 127 रन की पारी खेली और टीम को 8 विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Pathum Nissanka vs Muthiah Muralidaran: श्रीलंका ने इंग्लैंड (ENG vs SL 3rd Test) को तीसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट से हरा दिया. श्रीलंका की जीत में पथुम निस्सांका ने कमाल की बल्लेबाजी की और दूसरी पारी में 127 रन बनाकर श्रीलंका को जीत दिलाई. पथुम निस्सांका को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. निसांका ने जहां 127 रन की नाबाद पारी खेलकर श्रीलंका को तीसरे टेस्ट में जीत दिलाई तो वहीं एक ऐसा कमाल किया जिसे अब दुनिया याद रखेगी. पथुम निस्सांका ने मुथैया मुरलीधरन के एक खास रिकॉर्ड को तोड़ दिया. दरअसल, निसांका इंग्लैंड में टेस्ट मैच में 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब जीतने वाले सबसे युवा श्रीलंकाई खिलाड़ी बन गए हैं.

निसांका ने 26 साल और 114 दिन में इस अनोखे कारनामें को करने में सफलता हासिल की है. वहीं, मुरलीधरन ने इंग्लैंड में टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब सबसे पहले उस समय हासिल किया था, जब उनकी उम्र 26 साल और 136 दिन की थी. 

Photo Credit: Pathum Nissanka Social

टेस्ट मैच में 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवॉर्ड जीतने वाले सबसे युवा श्रीलंकाई खिलाड़ी (इंग्लैंड में)

 निस्सांका (26 वर्ष 114 दिन) 
 मुरलीधरन (26 वर्ष 136 दिन)

इसके अलावा निसांका इंग्लैंड में रन चेस करते हुए सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं, ऐसा कर उन्होंने ऋषभ पंत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. वहीं, श्रीलंका ने तीसरा टेस्ट मैच जीतकर क्लिन स्वीप होने से खुद को रोक दिया. वैसे, इंग्लैंड ने सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच जीतकर सीरीज को 2-1 से अपने नाम लिया. 

Advertisement

श्रीलंका एक बड़ी टेस्ट जीत हासिल करने में कामयाब रहा. इससे पहले श्रीलंका ने ओवल में 1998 में जीत दर्ज की थी. लंबे अंतराल के बाद श्रीलंका की इस जीत के हीरो रहे पाथुम निसांका, जिन्होंने पहली पारी में 51 गेंदों पर 64 और दूसरी पारी में 124 गेंदों पर आक्रामक 127 रन बनाकर श्रीलंका की दमदार वापसी कराई। दूसरी पारी में वह नाबाद भी रहे.

Advertisement

इस जीत के और भी मायने हैं. यह सनथ जयसूर्या के हेड कोच कार्यकाल की एक बड़ी उपलब्धि है. बाएं हाथ के विस्फोटक ओपनर रहे श्रीलंकाई लीजेंड की कोचिंग में श्रीलंका क्रिकेट टीम ने इससे पहले भारत को वनडे सीरीज में हराया था.  अब इंग्लैंड को उसकी ही धरती पर टेस्ट मैच में हराया है. यह जयसूर्या के कोचिंग करियर का धमाकेदार आगाज है. (IANS के इनपुट के साथ)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave