IPL Media Rights Latest Update: अगले पांच साल के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) के लिए रविवार से शुरू हुई ई-ऑक्शन के पहले दिन बोली 43,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गयी. पिछली नीलामी की तुलना में पहले ही दिन यह रकम ढाई गुना बढ़ चुकी है और इसमें सोमवार को और भी ज्यादा इजाफा होने की पूरी उम्मीद है. बोली में पर निगाह जमाए लोगों के अनुसार मीडिया राइट्स के लिए लगी बोली में पहले दिन डिजनी स्टार, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया और वायाकॉम 18 ने भारतीय उपमहाद्वीप के लिए सभी मैचों के लिए प्रसारण अधिकारों के लिए बोली लगायी. वहीं, डिजिटल अधिकारों के लिए डिजनी+हॉट स्टार और रियांसस जियो के बीच मुकाबला हुआ. ध्यान दिला दें कि साल 2018-22 तक के मीडिया अधिकारों से बीसीसीआई को 16,347 करोड़ रुपये मिले थे, तो वहीं इस बार चार ग्रुपों को मिलाकर बीसीसीआई ने बोली का बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपये तय किया है. मतलब यह है कि पहले दिन नीलामी बेस प्राइस से दस करोड़ रुपये ज्यााद पहुंच गयी है.
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सभी की नजरें शुरुआती दो कैटेगिरी पर लगी हैं, जिसमें टीवी और डिजिटल अधिकार शामिल हैं. माना जा रहा है कि डिजिटल अधिकारों के लिए बोली ज्यादा आक्रामक होगी. वजह यह है कि 2023-27 की नीलामी के बाद डिजिटल अधिकारों का शेयर 50 प्रतिशत होने जा रहा है. वर्तमान में कुल मीडिया अधिकारों में टीवी राइट्स की हिस्सेदारी 49 प्रतिशत और डिजिटिल अधिकारों की हिस्सेदारी 44 फीसद है.
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बता दें कि बीसीसीआई ने 2023 से 2017 के लिए मीडिया राइड्स के टेंडर निकाले हैं, वर्तमान में मीडिया राइड्स स्टार-डिज्नी के पास है. लेकिन अब अगले साल से यह टेंडर नए सिरे से शुरू होगा. इसके लिए बोली लगाई जाएगी. खबरों की मानें तो मीडिया राइड्स के खरीदने की रेस में अमेजन ने खुद को रेस से बाहर कर लिया है. इसके अलावा यू-ट्यूब भी अब ऑक्शन में शामिल नहीं है.
ये 4 कंपनी रेस में
रिपोर्ट के अनुसार इस समय मीडिया राइड्स खरीदने की रेस में स्टार-डिज्नी, सोनी, जी और रिलायंस Viacom18 शामिल है. ऐसे में उम्मीद है कि इन्हीं कंपनी में से कोई मीडिया राइड्स को खरीदेगा और बीसीसीआई पर पैसों की बारिश करेगा. (भाषा के इनपुट के साथ)
पूरी डिटेल्स में यहां समझिए.
IPL Media Rights: इन 8 प्वाइंट्स के जरिए समझें आईपीएल मीडिया अधिकारों की प्रक्रिया
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