IPL Media Rights Day 2: दूसरे दिन की बोली खत्म, भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी/ डिजिटल राइट्स 44,047 करोड़ में बिके

IPL media rights Day two e-auction Live Update: खास बात यह है कि डिजिटल राइट्स के दाम टीवी के मुकाबले 13 प्रतिशत कम रहे.  विशेषज्ञों ने टीवी के मुकाबले यह रकम 10 प्रतिशत कम रहने की उम्मीद जतायी थी, लेकिन यह 13  फीसद कम रहा

Advertisement
Read Time: 26 mins
I

IPL media rights Day two e-auction: आईपीएल मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) के लग रही बोली के दूसरे दिन भारतीय उपमहाद्वीप के लिए कैटेगिरी ए औ  बी के राइट्स बिक गए. यह बोली ग्रुप सी और डी के तहत मंगलवार को भी जारी रहेगी. इसके अलावा नॉन-एक्सक्लूसिव पैकेज (इसमें 18 मैच हैं) की बोली दूसरे दिन 1,700 करोड़ तक पहुंच गयी है. इसका बेस प्राइस 1,440 करोड़ रुपये है और बीसीसीआई को इससे 1,940 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है. हालांकि, देखने वाली बात होगी कि मंगलवार को यह बोली कहां जाकर रुकती है. भारतीय उपमहाद्वीप के तहत टीवी+डिजिटल राइट्स 44,075 करोड़ रुपये में बिके हैं यह कुल कीमत 410 मैचों के लिए है. जहां, टीवी राइट्स 23,575 करोड़ रुपये में बिके, तो डिजिटल अधिकार 20,500 करोड़ रुपये में बिके हैं. ये मीडिया राइट्स आने वाले 5 सालों के लिए हैं. टीवी राइट्स को  प्रति मैच 57.5 करोड़ में तो वहीं डिजिडल राइट्स को प्रति मैच 48 करोड़ में बेचा गया है. दरअसल टीवी राइट्स का प्रति मैच बेस प्राइस 49 करोड़ था तो वहीं डिजिटल राइट्स का प्रति मैच ब्रेस प्राइस 33 करोड़ रूपये रखा गया था. पैकेज A और पैकेज B को मिलाकर ये राइट्स कुल मिलाकर अब 44, 075 करोड़ रुपये में बिक गए हैँ. टीवी और डिजिटल दोनों को को मिलाकर प्रति मैच राइट्स  की कीतम107.5 करोड़ रुपये तय हुई है. इसका भी ऑफिशियली ऐलान होना बाकी है.

यह भी पढ़ें: मीडिया अधिकारों के दूसरे दिन की 4 खास बातें जान लें, बीसीसीआई को मिलेगी इतनी मोटी रकम

खास बात यह है कि डिजिटल राइट्स के दाम टीवी के मुकाबले 13 प्रतिशत कम रहे.  विशेषज्ञों ने टीवी के मुकाबले यह रकम 10 प्रतिशत कम रहने की उम्मीद जतायी थी, लेकिन यह 13  फीसद कम रहा. पहले दिन की नीलामी पर डिजिटल अधिकारीों के लिए बोली 19,680 करोड़ रुपये पर रुकी थी, तो दूसरे दिन यह 20,500 करोड़  पर जाकर समाप्त हुई.

Advertisement

रिपोर्ट्स के अनसार पैकेज A और पैकेज B को दो अलग कंपनियों ने खरीदा है. लेटेस्ट खबर के अनुसार अब पैकेज A जीतने वाली कंपनी पैकेज B को भी खरीदने के लिए चैलेंज करेगी. अब यह देखना दिलचल्प होगा कि पैकेज A और पैकेज B  को दो अलग-अलग कंपनी ही रखेगी या फिर पैकेज A खरीदने वाली कंपनी के हिस्से में टीवी और डिजिटल राइट्स एक साथ आते हैं. NDTV सूत्रों ने पहले ही यह खबर सामने लाई  थी कि अमेजन इस रेस से पहले ही दिन बाहर हो गया है.

Advertisement

IPL Media Rights: इन 8 प्वाइंट्स के जरिए समझें आईपीएल मीडिया अधिकारों की प्रक्रिया

स्टार इंडिया ने सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली के साथ 2017-2022 आईपीएल मीडिया राइट के अधिकारों को सुरक्षित किया था. उस दौरान  सोनी पिक्चर्स को  स्टार इंडिया ने मात दी थी.  इस सौदे के साथ, आईपीएल मैच की लागत लगभग 55 करोड़ रुपये हो गई थी. बता दें कि 2008 में, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली के साथ 10 साल की अवधि के लिए आईपीएल मीडिया अधिकार जीते थे. तीन साल की अवधि के लिए आईपीएल के वैश्विक डिजिटल अधिकार 2015 में नोवी डिजिटल को 302.2 करोड़ में प्रदान किए गए थे.

Advertisement

इस साल टूर्नामेंट को आठ टीमों से बढ़ाकर दस टीमों तक कर दिया गया था, जिसमें गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स को 2022 सीज़न से शामिल किया गया था. गुजरात टाइटंस ने पिछले महीने अपने पहले सत्र में टूर्नामेंट जीता था.

Advertisement

# NFL है अभी आगे
नेशनल फुटबॉल लीग  इस समय दुनिया का सबसे महंगा लीग है. NFL में प्रति मैच वैल्यू 135 करोड़ रूपये हैं. देखना होगा कि क्या आईपीएल नेशनल फुटबॉल लगी से आगे निकल पाएगा. इस समय आईपीएल का प्रति मैच वैल्यू 105 करोड़ है. दूसरे दिन जब बोली लगेगी तो सबकी नजर इसपर भी होगी.

पहले दिन क्या क्या हुआ था..

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL media rights) के टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिये पहले दिन ई- ऑक्शन में काफी बड़ी बोली देखने को मिली जो इस लुभावनी लीग के प्रत्येक मैच के लिये 100 करोड़ रूपये से अधिक थी. अब दूसरे दिन बोली प्रक्रिया दूसरे दिन करायी जायेगी जिसमें मीडिया अधिकारों का संचयी मूल्यांकन 50,000 करोड़ रूपये को भी छू सकता है जो किसी भी खेल में वैश्विक अधिकारों के हिसाब से सबसे बड़ी राशि हो सकती है नीलामी के लिये सात कंपनियां दौड़ में थीं जिसमें से चार - वियाकॉम18, डिज्नी स्टार, सोनी और जी के बीच सात घंटे के बाद भी होड़ निर्णायक नहीं रही जिसमें पैकेज ए (भारतीय टीवी अधिकार) और पैकेज बी (भारतीय डिजिटिल अधिकार) मिलाकर 42,000 करोड़ रूपये की बोली लग चुकी है और यह अब भी जारी है. अंतिम फैसला शायद सोमवार या मंगलवार देर तक नहीं आ सकता क्योंकि पैकेज ए और बी के लिये बोलियां सोमवार को भी जारी रहेंगी.

IND vs SA: अक्षर पटेल को DK से पहले बल्लेबाजी के लिए भेजने का फैसला फैंस को नहीं आया रास, ऋषभ पंत को बनाया निशाना 

(भाषा के साथ)

हमारे स्पोर्ट्स यू-ट्यूब चैनल को जल्दी से करें सब्सक्राइब

Featured Video Of The Day
Udaipur में तेंदुए का आतंक, 5 साल की बच्ची को बनाया शिकार, Forest Department का क्या है एक्शन प्लान?
Topics mentioned in this article