IPL 2024: दिनेश कार्तिक ही नहीं, आरसीबी के इन 2 और खिलाड़ियों का आईपीएल करियर भी खत्म ही समझो

Faf du Plessis, Karn Sharma: दिनेश कार्तिक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के अकेले खिलाड़ी ऐसे नहीं हैं, जिनका आईपीएल करियर खत्म हुआ हो, दो खिलाड़ी ऐसे और है जिनका इस हार के साथ ही आईपीएल करियर खत्म समझा जाए.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Faf du Plessis, Karn Sharma: आरसीबी के इन 2 और खिलाड़ियों का आईपीएल करियर भी खत्म ही समझो

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को मिली हार के बाद दिनेश कार्तिक ने संन्यास लेकर सबको चौंका दिया. हालांकि, दिनेश कार्तिक ने इस बात के संकेत जरुर दिए थे, लेकिन किसी को नहीं लगा था कि आईपीएल के सात रत्नों में शुमार दिनेश कार्तिक अचानक इस तरह से आईपीएल को अलविदा कह देंगे. दिनेश कार्तिक आईपीएल के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो सीजन की शुरुआत से ही 17वें सीजन तक, सभी सीजन में दिखे हैं. आईपीएल में सबसे अधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में दिनेश कार्तिक का भी नाम है. दिनेश कार्तिक साल 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए खिताब भी जीत चुके हैं, लेकिन बुधवार को बेंगलुरु को मिली हार के साथ उनका करियर भी खत्म हुआ. हालांकि, सिर्फ दिनेश कार्तिक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के अकेले खिलाड़ी ऐसे नहीं हैं, जिनका आईपीएल करियर खत्म हुआ हो, दो खिलाड़ी ऐसे और है जिनका इस हार के साथ ही आईपीएल करियर खत्म समझा जाए.

Advertisement

इन दो खिलाड़ियों का करियर खत्म समझें

फाफ डु प्लेसिस

विराट कोहली द्वारा आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कप्तान छोड़ने के बाद फाफ डु प्लेसिस को फ्रेंचाइजी का कप्तान बनाया गया था. आईपीएल 2022 के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी में बेंगलुरु ने फाफ को 7 करोड़ में खरीदा था. 12 मार्च 2022 को विराट ने आरसीबी की कप्तानी छोड़ी थी और टीम की कमान फाफ के हाथों में आई थी. उसके बाद टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा है. टीम 2022 में दूसरे क्वालीफायर तक पहुंची तो इस सीजन प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल हुई. वहीं 2023 में टीम छठे स्थान पर रही थी. लेकिन फाफ की उम्र उनके साथ नहीं है. फाफ जून में 40 के हो जाएंगे. अगले साल होने वाले आईपीएल के लिए मेगा नीलामी होगी. ऐसे में इस बात की संभावना काफी कम है कि बेंगलुरु फ्रेंचाइजी फाफ पर दांव लगाए. बेंगलुरु की फ्रेंचाइजी युवा खिलाड़ियों के इर्द गिर्द नई टीम बनाना चाहेगी. इतना ही नहीं फाफ की उम्र को देखते हुए कहा जा सकता है कि शायद ही कोई अन्य फ्रेंचाइजी इस खिलाड़ी पर बोली लगाए.

Advertisement
कर्ण शर्मा

साल 2022 की नीलामी में कर्ण शर्मा को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 50 लाख की उनकी बेस प्राइस में खरीदा था. कर्ण शर्मा ने 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल डेब्यू किया था. कर्ण अपने पहले सीजन में 11 विकेट लेने में सफल रहे थे. लेकिन उसके बाद से इस खिलाड़ी का प्रदर्शन बहुत बेहतर नहीं रहा है. कर्ण ने आईपीएल में खेले 83 मैचों में 76 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान उन्होंने 8.38 की इकॉनमी से रन दिए हैं. इस सीजन में कर्ण ने 9 मैच खेले हैं और सिर्फ सात विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 10.58 का रहा है. यानि कर्ण विकेट लेने में संघर्ष करते नजर आए, साथ ही उन्होंने खूब रन भी लुटाए. कर्ण अक्टूबक में 38 के हो जाएंगे और उनके प्रदर्शन को देखते हुए यह संभव नहीं लगता है कि बेंगलुरु उन्हें रिटेन करे. जब सभी टीमों की नजरें युवा गेंदबाजों पर है, कर्ण पर नीलामी में कोई बोली लगाए, इसकी संभावना काफी कम है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: प्लेऑफ का "मास्टर", कहीं टी20 विश्व कप में न खल जाए टीम इंडिया को इसकी कमी

Advertisement

यह भी पढ़ें: IPL 2024: इस साल, फिर वही हाल....इन 5 बातों ने किया RCB को खिताबी दौड़ से बाहर

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: NEET परीक्षा का पहरा इतना कमज़ोर क्यों? | NDTV India