भारतीय मूल के खिलाड़ी जिन्होंने दूसरे देश के लिए क्रिकेट खेला और कप्तानी की

भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) में कई ऐसे महान खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपने खेल से हर किसी का दिल जीता है. वहीं, कुछ ऐसे क्रिकेटर भी हैं जिनका जन्म भारत में हुआ लेकिन वो खेले दूसरे देश की ओर से और साथ ही उन्हें अपने करियर में दूसरे देश की कप्तानी भी करने का भी मौका मिला

भारतीय मूल के खिलाड़ी जिन्होंने दूसरे देश के लिए क्रिकेट खेला और कप्तानी की

भारतीय मूल के क्रिकेटर जो खेले विदेशी टीम के लिए और कप्तान भी बने

खास बातें

  • भारतीय मूल के ऐसे क्रिकेटर जो विदेशी टीम के लिए खेले
  • दूसरे देश की ओर से खेलकर काफी सफल रहे और कप्तानी भी की
  • नासिर हुसैन इस लिस्ट में सबसे आगे

भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) में कई ऐसे महान खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपने खेल से हर किसी का दिल जीता है. वहीं, कुछ ऐसे क्रिकेटर भी हैं जिनका जन्म भारत में हुआ लेकिन वो खेले दूसरे देश की ओर से और साथ ही उन्हें अपने करियर में दूसरे देश की कप्तानी भी करने का भी मौका मिला. हालांकि विदेशी टीमों में भारतीय मूल के क्रिकेटर (Indian Origin Cricketers) काफी हुए हैं लेकिन ऐसे कुछ ही क्रिकेटर हैं जिन्हें कप्तानी करने का भी मौका मिला है. ऐसे में जानते हैं ऐसे क्रिकेटरों के बारे में जो हैं भारतीय मूल के लेकिन दूसरे देश के लिए क्रिकेट खेले और साथ ही टीम की कप्तानी भी करने का मौका मिला.

नासिर हुसैन, इंग्लैंड

इस क्रम में सबसे पहले और चर्चित नाम इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन (Nasser Hussain) का आता है. नासिर हुसैन का जन्म भारत के चेन्नई में हुआ था लेकिन जब वो केवल 7 साल के थे तभी से उनका पूरा परिवार इंग्लैंड में जाकर बस गया था. नासिर हुसैन ने इंग्लैंड के लिए साल 1990 में डेब्यू किया. इसके बाद उन्हें अपने क्रिकेट करियर में इंग्लैंड की कप्तानी करने का भी मौका मिला. नासिर ने इंग्लैंड के लिए 45 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. टेस्ट में हुसैन ने 96 मैच खेले और इस दौरान 5764 रन बनाए जिसमें 14 शतक और 33 अर्धशतक शामिल रहा. वनडे में उनके नाम 88 मैच में 2332 रन जिसमें 1 शतक और 16 अर्धशतक शामिल रहा.


हाशिम अमला- दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर हाशिम अमला (Hashim Amla) का गुजरात के एक मिस्लिम परिवार से तालुक रखते हैं. अमला ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 14 टेस्ट मैचों में कप्तीनी की जिसमें 4 में जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा 9 वनडे मैचों के अलावा 2 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में भी अमला ने दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी की है. अमला दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं. अपने करियर में अमला ने 124 टेस्ट मैचों में 28 शतक जमाए तो वहीं वनडे में 181 मैच खेले और इस दौरान 27 शतक जमाने का कमाल कर दिखाया. 44 टी-20 इंटरनेशनल मैच भी अमला ने खेले हैं. 

आसिफ करीम

केन्या के आसिफ करीम (Aasif Karim) भी भारतीय मूल के हैं. हालांकि करीम का जन्म केन्या के बंदरगाह मोम्बासा में हुआ लेकिन उनकी पूर्वज भारत से तालुक रखते हैं. आसिफ करीम ने केन्या के लिए 1996 में डेब्यू किया. करीम की कप्तानी में केन्या ने 1999 का वर्ल्डकप खेलने का गौरव प्राप्त किया. करीम ने केन्या के लिए 21 मैचों में कप्तानी की जिसमें 6 में केन्या को जीत और 15 में हार का सामना करना पड़ा था. अपने करियर में उन्होंने 34 वनडे मैच खेले और 228 रन बनाए. जिसमें 1 अर्धशतक शामिल रहा. इसके अलावा करीम ने 27 विकेट भी वनडे में चटकाए.

रोहन कन्हाई (वेस्ट इंडीज)

रोहन कन्हाई (Rohan Kanhai) भारतीय मूल के क्रिकेटर रहे हैं. भारत की आजादी के पहले ही Rohan Kanhai का पूरा परिवार गुएना में जाकर बस गया था. कन्हाई ने वेस्टइंडीज के लिए 79 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 6227    रन बनाए जिसमें 15 शतक और 28 अर्धशतक शामिल रहा. रोहन ने वेस्टइंडीज के लिए 13 टेस्ट मैचों में कप्तानी की जिसमें वेस्टइंडीज को 3 टेस्ट मैचों में जीत मिली. रोहन कन्हाई वेस्टइंडीज के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं. 

आशीष बगई- कनाडा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आशीष बगई (Ashish Bagai) का जन्म दिल्ली में हुआ था. उनका परिवार कनाडा में जाकर बस गया था. आशीष बगई ने कनाडा की ओर से क्रिकेट खेला और साथ की नेशनल टीम के कप्तान भी बने. बगई ने कनाडा टीम की ओर से 6 साल तक कप्तानी की. कनाडा की ओर से उन्होंने 62 वनडे और 9 टी-20 मैचों में कप्तानी की.