Ind vs Eng:चौथा टेस्‍ट कल से, टीम इंडिया उत्‍साह से भरपूर वहीं 'इस कारण' बढ़ी इंग्‍लैंड की चिंता..

Ind vs Eng:चौथा टेस्‍ट कल से, टीम इंडिया उत्‍साह से भरपूर वहीं 'इस कारण' बढ़ी इंग्‍लैंड की चिंता..

नॉटिंघम टेस्‍ट जीतने के बाद टीम इंडिया आत्‍मविश्‍वास से भरी हुई है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अश्विन फिट नहीं हुए तो जडेजा खेलेंगे इस मैच में
  • तीन खिलाड़ि‍यों की फिटनेस बनी इंग्‍लैंड के लिए चिंता
  • बेयरस्‍टॉ, स्‍टोक्‍स और वोक्‍स पूरी तरह से फिट नहीं हैं
साउथैम्पटन:

इंग्‍लैंड के खिलाफ दो टेस्‍ट से पिछड़ने के बाद नॉटिंघम टेस्‍ट में मिली शानदार जीत ने टीम इंडिया का माहौल बदल डाला है.सीरीज हारने की कगार पर पहुंचने के बाद शानदार वापसी करने वाली भारतीय टीम गुरुवार से शुरू हो रहे चौथे टेस्ट में भी जीत की लय कायम रखकर बराबरी के इरादे से उतरेगी. पहले दो टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद विराट कोहली की टीम ने नॉटिंघम में पलटवार करते हुए 203 रन से जीत हासिल की. भारतीय टीम अभी भी पांच मैचों की सीरीज में 1-2 से पीछे है. पिछले टेस्ट के प्रदर्शन को देखकर तो लग रहा है कि वह सर डॉन ब्रैडमेन की ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन को दोहरा सकते है जिसने 1936 में दो मैच हारने के बाद एशेज जीती थी. इस मैदान पर अभी तक तीन ही टेस्ट हुए हैं.  इंग्लैंड ने श्रीलंका (2011) और भारत (2014) के खिलाफ यहां खेला है और भारत को 266 रन से हराया था. भारतीय टीम को यहां अच्‍छे प्रदर्शन के लिए नॉटिंघम टेस्‍ट के प्रदर्शन से प्रेरणा लेनी होगी. भारतीय तेज गेंदबाजों ने तीसरे टेस्‍ट में इंग्लैंड के शीर्षक्रम की कमजोरी उजागर कर दी है. इसके अलावा कप्‍तान विराट कोहली का शानदार फॉर्म भारत के लिये सोने पे सुहागा साबित हुआ है.दूसरी ओर, इंग्‍लैंड के लिए कुछ प्रमुख खिलाड़ि‍यों की फिटनेस चिंता का विषय बनी हुई है.

Ind vs Eng: तेज गेंदबाज मो. शमी को यह बात कहकर इंग्‍लैंड के जॉनी बेयरस्‍टॉ को डराया..

अब तक इस सीरीज में 46 में से 38 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिये हैं. चौथे टेस्ट में हरी-भरी पिच मिल सकती है जो तेज गेंदबाजों की माकूल साबित हो सकती है. बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है जिससे अंतिम एकादश में किसी बदलाव की गुंजाइश नहीं लगती. इससे संभवत: पिछले 45 मैचों से हर मैच में बदलाव के सिलसिले पर भी रोक लग सकती है. इसकी शुरुआत 2014 में साउथम्पटन से ही हुई थी. कोहली ने 45 में से 38 मैचों में हर बार टीम में बदलाव किया है. भारतीय तेज गेंदबाजों ने कल लंबा बल्लेबाजी अभ्यास किया हालांकि जसप्रीत बुमराह नहीं उतरे. उमेश यादव, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने भी बल्लेबाजी अभ्यास किया. देखना यह है कि भारतीय टीम अपनी प्‍लेइंग इलेवन में बदलाव करती है या नहीं. आर अश्विन की फिटनेस को लेकर भी चिंता बरकरार है. कूल्हे में खिंचाव के कारण वे नाटिंघम टेस्ट में काफी देर तक मैदान बाहर रहे. उन्होंने सोमवार को गेंदबाजी भी नहीं की लेकिन कल अभ्यास किया. उनके अलावा रवींद्र जडेजा ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अभ्यास किया. अश्विन के नहीं खेलने पर जडेजा को उतारे जाने की भी संभावना है.  टीम प्रबंधन ने अभी तक कुछ कहा नहीं है.


Ind vs Eng: इंग्‍लैंड के इस पूर्व कप्‍तान ने कहा, सीरीज 3-2 से जीत सकता है भारत

मेजबान इंग्‍लैंड की बात करें तो उसके लिए जॉनी बेयरस्‍टॉ की फिटनेस चिंता का विषय है. बेन स्टोक्स ने बाएं घुटने पर पट्टी बांधकर दूसरी स्लिप में कैचिंग का अभ्यास किया. गेंदबाज के तौर पर उनकी फिटनेस को लेकर चिंता है क्योंकि घरेलू टी20 चैम्पियनशिप में वह सिर्फ विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में डरहम के लिए खेले. तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने भी फिटनेस कारणों से अभ्यास नहीं किया. उनके बारे में फैसला कल ही लिया जाएगा. इंग्लैंड की चिंता शीर्ष बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन भी है. कीटोन जेनिंग्स पांच पारियों में 94 रन ही बना सके हैं. उनकी जगह जेम्स विंस को उतारा जा सकता है. पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक भी फॉर्म में नहीं है जिन्होंने पांच पारियों में सिर्फ 80 रन बनाए हैं.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

दोनों टीम में इस प्रकार हैं...
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, करुण नायर, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

 इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान) , एलिस्‍टर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्‍टॉ, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोईन अली, आदिल रशीद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 मैच का समय : दोपहर 3 . 30 से.