भारतीय टीम ने कायम की विश्व क्रिकेट में बादशाहत, तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बनकर रचा इतिहास

ICC Ranking: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में 5 विकेट की जीत के साथ भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने विश्व क्रिकेट में अपनी बादशाहत हासिल कर ली है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
I

ICC Ranking: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में 5 विकेट की जीत के साथ भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने विश्व क्रिकेट में अपनी बादशाहत हासिल कर ली है. भारतीय टीम अब टेस्ट, वनडे और टी-20 में नंबर वन टीम बन गई है. विश्व क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम ऐसा कमाल करने वाली केवल दूसरी टीम बनी है. इससे पहले ऐसा कारनामा सिर्फ साउथ अफ्रीका ने किया था. बता दें कि हाल के समय में भारत ने तीनों फॉर्मेंट में कमाल का खेल दिखाया, जिसके कारण ही टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग में तीनों फॉर्मेट में पहले नंबर पर पहुंचने में सफल रही. 

Advertisement

बता दें कि मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करने के साथ ही ICC की वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम के पास 116 पॉइंट्स हो गए, वहीं,  भारत ने ऐसा कर पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया, पाकिस्तान के पास115 पॉइंट्स हैं.

Advertisement
Advertisement

वनडे में नंबर वन रैंकिंग के अलावा भारतीय टीम टेस्ट में  118 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर वन की कुर्सी पर मौजूद है तो वहीं और टी20 प्रारूप में 264 रेटिंग पॉइंट्स भारत के पास है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की थी और 50 ओवर में 276 रन बनाए. जिसके बाद भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर लक्ष्य को 49वें ओवर में हासिल कर लिया.

Advertisement

"भारतीय टीम ने कायम की विश्व क्रिकेट में बादशाहत, तीनों फॉर्मेट में नंबर वन टीम बनकर रचा इतिहास

"Ind vs Aus: शमी का करारा जवाब, अब खड़ा हुआ रोहित के समक्ष यह बड़ा सवाल

भारत की ओर से गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लिए तो वहीं दूसरी ओर बल्लेबाजी में सूर्या ने 50 रन की पारी खेली तो वहीं केएल राहुल 58 रन बनाकर नाबाद रहे. शमी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 3 मैचों की वनडे सीरीज में अब भारतीय टीम 1-0 से ऑस्ट्रेलिया से आगे है.  

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर