ENG vs PAK: इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ खड़ा किया पहाड़ सा स्कोर, तोड़े एक से एक रिकॉर्ड, यहां देखें पूरी लिस्ट

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मुल्तान में सीरीज का पहला टेस्ट खेला जा रहा है. इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 556 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड ने 823/7 पर पारी घोषित की.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
E

इंग्लैंड ने हैरी ब्रूक और जो रूट की पारियों के दम पर मुल्तान में हो रहे सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 7 विकेट के नुकसान पर 823 के स्कोर पर पहली पारी घोषित की है. इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक ने 317 रन बनाए जबकि जो रूट 262 रन बनाकर आउट हुए. वहीं मेहमान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली ने 78 तो मध्यक्रम के बल्लेबाज बेन डकेट ने 84 रनों की पारी खेली. टेस्ट क्रिकेट के बीते 27 सालों के इतिहास में ऐसा पहली पार हुआ है जब किसी टीम ने 800 रनों का आंकड़ा पार किया हो. आखिरी बार श्रीलंका ने ऐसा किया था. श्रीलंका ने 1997 में भारत के खिलाफ कोलंबो में 6 विकेट के नुकसान पर 952 रन बनाए थे और यह टेस्ट इतिहास में किसी भी टीम द्वारा किसी पारी में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है. इंग्लैंड के 823 रन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का किसी पारी में बनाया गया चौथा सबसे बड़ा स्कोर भी है.

इंग्लैंड की पारी के दौरान टूटे एक से एक रिकॉर्ड

823/7d- इंग्लैंड द्वारा बनाया गया यह स्कोर टेस्ट में किसी टीम द्वारा एक पारी में बनाया गया चौथा सबसे बड़ा स्कोर है. टेस्ट की एक पारी का सर्वाधिक टीम टोटल का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है. इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे स्थान पर इंग्लैंड ही है. इंग्लैंड ने अगस्त 1938 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल में 903/7d स्कोर किया था, जबकि अप्रैल 1930 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 849 का स्कोर किया था. दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह इंग्लैंड का टेस्ट में किसी पारी में बनाया गया सबसे अधिक स्कोर है.

823/7d- यह पहली बार है जब किसी टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में 800 रनों का आंकड़ा पार किया हो. पाकिस्तान के खिलाफ इससे पहले जो एक पारी में सर्वाधिक स्कोर किया गया था, वो रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम था, जिन्होंने फरवरी 1958 में 790/3d का स्कोर किया था.

Advertisement

703-4 इंग्लैंड को मैच में चौथा झटका 703 के स्कोर पर जो रूट के रूप में लगा था. यह पहली बार है जब टेस्ट में इंग्लैंड ने तीन या उससे कम विकेट खोकर 700 रनों का आंकड़ा पार किया है.

Advertisement

6- पाकिस्तान के छह गेंदबाज-शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, अबरार अहमद, आमेर जमाल, आगा सलमान और सईम अय्यूब ने 100 से अधिक रन दिए. टेस्ट इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब किसी मैच की एक पारी में छह गेंदबाजों ने 100 या उससे अधिक रन खर्चे हों.

Advertisement

454 - जो रूट और हैरी ब्रूक ने चौथे विकेट के लिए 454 रनों की साझेदारी की है. यह इंग्लैंड की ओर से टेस्ट में किसी भी विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. मई 1957 में, मे और काउड्रे, द्वारा 411 की साझेदारी की गई थी. जबकि यह टेस्ट में चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. 2015 में होबार्ट में ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज में मार्श और वोजेस द्वारा बनाए गए 449 रनों की साझेदारी हुई थी. यह पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में सबसे बड़ी साझेदारी है. 1958 में दूसरे विकेट के लिए कॉनराड हंट और गैरी सोबर्स ने की 446 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ है.

Advertisement

317- टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह दूसरा सबसे तेज तिहरा शतक है. हैरी ब्रूक ने अपने तिहरे शतक के लिए 310 गेंदें ली थी. वीरेंद्र सहवाग ने 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 278 गेंदों में तिहरा शतक बनाया था. जबकि इंग्लैंड के लिए पिछला सबसे तेज शतक वॉली हैमंड ने 1933 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 355 गेंदों में बनाया था.

262- जो रूट अपनी इस पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बने. जो रूट टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. जो रूट 13वें बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 हजार रनों का आंकड़ा पार किया हो, जबकि इंग्लैंड के लिए ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

35- जो रूट के नाम टेस्ट में अब 35 शतक हैं. वो टेस्ट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में छठे स्थान पर आ गए हैं. रूट अब गावस्कर, लारा जैसे दिग्गजों से आगे निकल गए हैं.

यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में तीसरी बार है जब दो बल्लेबाजों ने एक ही टेस्ट पारी में 250 रन बनाए हैं. वहीं इंग्लैंड के लिए ऐसा पहली बार है.

यह भी पढ़ें: Rafael Nadal: 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान, डेविस कप होगा आखिरी टूर्नामेंट

यह भी पढ़ें: Womens T20 World Cup: भारत ने श्रीलंका को हराकर बदली प्वाइंट टेबल की पूरी तस्वीर, अब ऐसा है सेमीफाइनल का समीकरण

Featured Video Of The Day
Bahraich News: माथे पर लिखा - मैं चोर हूं, मुंडवा दिए सर, गेहूं चुराने पर नाबालिगों के साथ हैवानियत