UPTET 2019: यूपीटीईटी के लिए 1 नवंबर से शुरू होंगे आवेदन, ये है परीक्षा का पैटर्न

UPTET 2019 परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू होगी.

UPTET 2019: यूपीटीईटी के लिए 1 नवंबर से शुरू होंगे आवेदन, ये है परीक्षा का पैटर्न

UPTET 2019: यूपीटीईटी परीक्षा में 2 पेपर होंगे.

खास बातें

  • यूपीटीईटी के लिए 1 नवंबर से आवेदन शुरू होंगे.
  • आवेदन की अंतिम तारीख 22 नवंबर 2019 है.
  • इस बार आवेदन फीस में बढ़ोत्तरी की गई है.
नई दिल्‍ली:

UPTET 2019 परीक्षा के लिए आवेदन (UPTET Application) की प्रक्रिया 1 नवंबर 2019 से शुरू होगी. इच्छुक लोग  यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म (UPTET Application Form) भर सकेंगे. परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 22 नवंबर 2019 है. एडमिट कार्ड दिसंबर 2019 में होने वाली परीक्षा से एक हफ्ते पहले जारी किया जाएगा. परीक्षा 22 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी. यूपीटेट परीक्षा का आयोजन हिंदी, अंग्रेंजी, संस्कृत और ऊर्दू भाषा में किया जाएगा. इस बार आवेदन फीस में बढ़ोत्तरी की गई है. सामान्य और ओबीसी वर्ग के छात्रों को 600 रुपये और एसएसी/एसटी वर्ग के छात्रों को 400 रुपये फीस देनी होगी. वहीं, दिव्यांग आवेदकों को 100 रुपये फीस भरनी होगी. अगर आवेदक प्राइमरी और हायर लेवल दोनों परीक्षाएं देना चाहता है तो उसे दोगुनी फीस देनी होगी.

यूपीटेट परीक्षा का पैटर्न (UPTET Exam Pattern)
UPTET 2019 की परीक्षा में 2 पेपर होंगे. पहला पेपर  प्राथमिक स्तर के लिए (कक्षा 1-5 शिक्षक) के लिए और दूसरा पेपर उच्च प्राथमिक स्तर के लिए (कक्षा 6-8 शिक्षक) के लिए होगा. परीक्षा में 150 सवाल होंगे. परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंट और 30 मिनट का समय मिलेगा.

क्या है यूपीटेट परीक्षा 
UPTET एक राज्य स्तरीय परीक्षा है, जो उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में पास होने वालों को UPTET पात्रता प्रमाण पत्र  दिया जाता है जो कि 5 वर्षों के लिए वैध होता है. यूपीटेट में पास होने वालों के लिए वैकेंसी निकाली जाती है. इसके बाद लिखित परीक्षा के माध्यम से शिक्षकों के पदों पर नियुक्तियां होती हैं.

अन्य खबरें
राजस्थान: मेधावी छात्रों को मिलेगी मुफ्त हवाई यात्रा की सुविधा, ये है सरकार का प्लान
UP DELEd Result: यूपी डीएलएड सेकंड सेमेस्टर का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com