UPSC Exams 2021: यूपीएससी ने जारी किया परीक्षाओं का कैलेंडर, जानिए कब होगा सिविल सर्विस एग्जाम

UPSC 2021 Exam Calender: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 2021 की तारीख की घोषणा कर दी है.  

UPSC Exams 2021: यूपीएससी ने जारी किया परीक्षाओं का कैलेंडर, जानिए कब होगा सिविल सर्विस एग्जाम

यूपीएससी ने 2021 के लिए परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है.

नई दिल्ली:

UPSC 2021 Exam Calender: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 2021 की तारीख की घोषणा कर दी है. साल 2021 में यूपीएससी (UPSC Civil Service Prelims Exam 2021) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 27 जून 2021 को आयोजित किया जाएगा. यूपीएससी प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन 10 फरवरी को जारी करेगा. इसके बाद इस परीक्षा को देने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 2 मार्च तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे. प्रीलिमिनरी एग्जाम के बाद सिविल सर्विस का मेन एग्जाम सितंबर 2021 में आयोजित किया जाएगा. 

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 2021 में होने वाली सभी परीक्षाओं और भर्ती की तारीखों की घोषणा कर दी है. आयोग ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, कंबाइंड जियोलॉजिस्ट सर्विस एग्जाम, इंडियन इकोनॉमिक सर्विस एग्जाम, इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस एग्जाम, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (एसी) परीक्षा और कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम की तारीखों की घोषणा कर दी है. 

UPSC Exam Schedule

अगले साल यूपीएससी पुराने पैटर्न के अनुसार एनडीए (NDA) परीक्षा आयोजित करेगा. यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. हालांकि, इस साल हालातों के चलते इस बार ऐसा नहीं हो पाया. COVID-19 महामारी के कारण NDA की पहली परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी, इसलिए उन्हें 6 सितंबर को एक साथ आयोजित करने का निर्णय लिया गया. लेकिन साल 2021 में NDA की परीक्षाएं अप्रैल और सितंबर में आयोजित की जाएंगी. 

कब होगी UPSC सिविल सेवा 2020 परीक्षा?
यूपीएससी (UPSC Civil Service Prelims Exam) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित किया जाएगा. पहले यह एग्जाम 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था. अब सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर को होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रीलिमिनरी एग्जाम के बाद सिविल सर्विस का मेन एग्जाम 8 जनवरी 2021 को होगा. सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम (UPSC Prelims Exam 2020)  के साथ ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की परीक्षा भी 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी.