UPSC Mock Interview: पहले बोर्ड मेंबर ने कहा, चुटकुला सुनाओ, फिर बोलें ज्यादा मुस्कुराओ मत, जानें- कैसा था कैंडिडेट का रिएक्शन

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की परीक्षा में शामिल होने वाला हर उम्मीदवार की कोशिश रहती है कि वह प्रीलिम्स और मेंस परीक्षा क्लियर करने के बाद IAS इंटरव्यू में शामिल हो.

UPSC Mock Interview: पहले बोर्ड मेंबर ने कहा, चुटकुला सुनाओ, फिर बोलें ज्यादा मुस्कुराओ मत, जानें- कैसा था कैंडिडेट का रिएक्शन

नई दिल्ली:

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की परीक्षा में शामिल होने वाला हर उम्मीदवार की कोशिश रहती है कि वह  प्रीलिम्स और मेंस परीक्षा क्लियर करने के बाद IAS इंटरव्यू में शामिल हो.

बता दें, IAS इंटरव्यू  में शामिल होने वाला हर उम्मीदवार कोशिश करता है, कि उसका इंटरव्यू अच्छा जाए, लेकिन इंटरव्यू के दौरान कुछ ऐसे सवाल बोर्ड मेंबर की ओर से पूछे जाते हैं, जिसकी कल्पना उम्मीदवार कभी नहीं करता.

बोर्ड मेंबर ऐसे सवाल उम्मीदवारों की सोचने, समझने की शक्ति को देखने के लिए पूछते हैं. आज हम आपके दीपक कुमार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने साल 2019 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर 769 रैंक हासिल की थी. दीपक यूपीएससी मॉक इंटरव्यू में शामिल हुए थे. जिनसे बोर्ड मेंबर ने कई सवाल पूछे साथ ही उन्हें सलाह दी कि इंटरव्यू के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

दीपक का इंटरव्यू एवरेज रहा. उनकी पर्सनालिटी भी काफी अच्छी थी. लेकिन बोर्ड मेंबर को इंटरव्यू के दौरान उनका बार बार हंसना खटक रहा था. उन्होंने  दीपक से कहा, आपका जरूरत से ज्यादा इंटरव्यू में मुस्कुराना चुभता है. अगर कोई आपसे सीरियस सवाल पूछे और आप मुस्कुराए तो ऐसा लगता है आप इस भाव से उस शख्स को देख रहे हैं "अच्छा ठीक है जो पूछना है पूछ लें." ऐसे में बोर्ड मेंबर ने दीपक को सलाह दी कि वह इंटरव्यू के दौरान वहीं मुस्कुराएं जहां जरूरत हो.

जब दीपक से बोला सुनाओ चुटकुला

इंटरव्यू में बोर्ड मेंबर ने दीपक से कहा, आप हमें एक चुटकुला सुनाइए, इस पर उन्होंने एक बेटे और विलायती बीवी के ऊपर चुटकुला सुनाया. चुटकुले में उन्होंने कुछ गलत शब्दों का इस्तेमाल किया था. जिस पर बोर्ड मेंबर ने दीपक से कहा, आप IAS इंटरव्यू के दौरान ऐसे शब्द का कैसे प्रयोग कर सकते हैं. इंटरव्यू के दौरान ऐसे शब्दों का प्रयोग करने से बचिए.

बोर्ड मेंबर ने कहा, ऐसे सवाल इसलिए पूछे जाते हैं ताकि ये पता लगाया जा सकें. उम्मीदवार की सोचने की क्षमता क्या है.आपको बता दें, UPSC ने IAS परीक्षा 2020 के लिए इंटरव्यू को स्थगित कर दिया है. UPSC इंटरव्यू  26 अप्रैल से 18 जून तक निर्धारित किए गए थे, लेकिन कोरोना के कारण  उन्हें कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com