यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं कोरोना के कारण रद्द, 12वीं कक्षा के इम्तेहान पर होगा जुलाई में फैसला

UP Board High school Exam : यूपी सरकार ने निर्णय किया है कि हालात ठीक हुए तो इंटर के बोर्ड इम्तेहान जुलाई के दूसरे हफ्ते में होंगे. इस तरह कक्षा 6 से कक्षा 11 तक के बच्चे बिना इम्तेहान के अगले दर्जे में प्रमोट कर दिए जाएंगे.

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं कोरोना के कारण रद्द, 12वीं कक्षा के इम्तेहान पर होगा जुलाई में फैसला

UP Board Exam को लेकर योगी सरकार ने लिया फैसला

लखनऊ:

UP High School Exam Cancelled : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं (UP Board High school Exam) कोरोना के कारण रद्द कर दी गई हैं. जबकि 12वीं कक्षा के इम्तेहान पर जुलाई में फैसला होगा. यूपी सरकार ने निर्णय किया है कि हालात ठीक हुए तो इंटर के बोर्ड इम्तेहान जुलाई के दूसरे हफ्ते में होंगे. इस तरह कक्षा 6 से कक्षा 11 तक के बच्चे बिना इम्तेहान के अगले दर्जे में प्रमोट कर दिए जाएंगे. अगर इंटर के इम्तेहान हुए तो वो सिर्फ़ डेढ़ घंटे का होगाऔर सिर्फ 3 सवालों का जवाब देना होगा. यूपी में कोरोना वायरस के मामलों में कमी के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने ये फैसला लिया है.

बीजेपी विधायक का आरोप- अस्पताल की लापरवाही से हुई बेटे की मौत, 30 दिन बाद भी नहीं दर्ज की शिकायत

डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने ये निर्देश जारी करते हुए कहा कि यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की  वर्ष 2021 की कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा इसलिए निरस्त की गई है.शर्मा ने कहा कि यूपी बोर्ड के 56 लाख छात्रों के हित में यह अहम निर्णय लिया गया है. शर्मा के मुताबिक, परिस्थितियां अनुकूल होने पर वर्ष 2021 की कक्षा 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षा माह जुलाई के द्वितीय सप्ताह में कराई जाएंगी. कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में परीक्षा अवधि को महज डेढ़ घंटा का रखा जाएगा. इसमें मात्र 3 प्रश्न का उत्तर देना पड़ेगा. समस्त बोर्ड के समस्त स्कूलों के कक्षा 6, 7, 8, 9 एवं 11 के छात्रों को प्रोन्नत करने का फैसला भी हुआ है. शर्मा ने कहा कि यूपी सरकार प्रदेशवासियों को एक आदर्श एवं अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा व्यवस्था देने के लिए कटिबद्ध है.

अस्पताल में विज्ञान-बाहर आस्था : कोरोना से बचाव के लिए लोग अपना रहे अलग-अलग नुस्खे

माना जा रहा है कि सरकार कोरोना के केस में कमी के बावजूद कोई जोखिम नहीं लेना चाहती, खासकर बच्चों के मामले. विशेषज्ञों ने पहले ही यह आशंका जताई है कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे बड़े पैमाने पर निशाने पर आ सकते हैं. ऐसे में लाखों बच्चों की सेहत और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए यह निर्णय़ किया गया है. 

गौरतलब है कि कोरोनावायरस के कारण परीक्षाएं पहले ही नियत तिथि पर नहीं हो पाईं. सीबीएसई ने पहले ही अपने 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हो पाया है. सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में भी चल रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com