UP Board Exam 2022: यूपी में बोर्ड परीक्षा को लेकर नया पैर्टन होगा लागू, मुख्यमंत्री ने कहा

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश में 2025 तक कक्षा 12वीं और 2023 तक कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए नया पैर्टन लागू किया जाएगा. यहीं नहीं कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के छात्रों को इंटर्नशिप भी दिया जाएगा.

UP Board Exam 2022: यूपी में बोर्ड परीक्षा को लेकर नया पैर्टन होगा लागू, मुख्यमंत्री ने कहा

यूपी बोर्ड परीक्षा में नया पैर्टन लाने की तैयारी

नई दिल्ली:

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से "हेल्दी कॉम्पिटिशन" के लिए राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (National Institutional Ranking Framework) की तर्ज पर शिक्षा संस्थानों के लिए एक राज्य स्तरीय रैंकिंग ढांचा शुरू करने को कहा. उन्होंने अधिकारियों को खिलाडिय़ों के सहयोग से राज्य की नई खेल नीति तैयार करने को कहा है. मुख्यमंत्री ने कहा, "एनआईआरएफ की तर्ज पर और एसआईआरएफ शुरू किया जाना चाहिए. यह संस्थानों के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने और सभी को सुधार के लिए प्रयास करने में मदद करेगा. यह छात्रों को प्रवेश हासिल करने में भी मदद करेगा और संस्थानों के चयन में प्लेसमेंट एजेंसियों को भी मदद करेगा." 

एनआईआरएफ को 2015 में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (तब केंद्रीय मानव संसाधन विकास कहा जाता था) द्वारा देश भर में शिक्षा संस्थानों को रैंक करने के लिए एक रूपरेखा के रूप में लॉन्च किया गया था. आदित्यनाथ ने राज्य के मंत्रियों के समक्ष शिक्षा के लिए एक कार्य योजना प्रस्तुत करते हुए अपने निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा, 'राज्य के लिए जल्द से जल्द नई खेल नीति तैयार की जाए. इसके लिए खेल पेशेवरों की मदद ली जानी चाहिए.'

उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र लंबे समय तक "शिक्षा माफिया" की चपेट में रहा लेकिन उनकी सरकार ने "चीटिंग फ्री" परीक्षाएं सुनिश्चित कीं. उन्होंने बाजार की जरूरतों के अनुरूप "कुशल युवाओं" को तैयार करने पर जोर देते हुए कहा कि ड्रोन तकनीक, इंटरनेट, साइबर सुरक्षा और डेटा विज्ञान जैसे नए विषयों को पाठ्यक्रम में जोड़ा जाना चाहिए.

सीएम ने अधिकारियों से मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के काम में तेजी लाने और एक "प्रतिष्ठित खिलाड़ी" को अपना कुलपति नियुक्त करने को कहा. उन्होंने अधिकारियों को प्रत्येक संस्थान में करियर परामर्श प्रकोष्ठ स्थापित करने, सरकारी स्कूल के शिक्षकों को कैशलेस इलाज की सुविधा और अगले छह महीनों में सीधे नकद हस्तांतरण के रूप में छात्रों को यूनिफॉर्म और अन्य सामान के लिए पैसा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय फार्मेसी, एक बायो-इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान और योजना और शहरी प्रबंधन के एक स्कूल की स्थापना के लिए एक योजना तैयार करने के लिए कहा.आदित्यनाथ ने 2025 तक राज्य बोर्ड के तहत कक्षा 12 की परीक्षा के लिए और 2023 तक कक्षा 10 के लिए एक नए पैटर्न के लिए विचार किया. उन्होंने कुशल पेशेवरों के तहत कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए इंटर्नशिप शुरू करने की वकालत की.