विज्ञापन
This Article is From Apr 30, 2020

UGC ने एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए जारी की गाइडलाइन्स, जानिए 10 बड़ी बातें

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं. आइए आपको बताते हैं इससे संबंधित 10 बड़ी बातें.

UGC ने एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए जारी की गाइडलाइन्स, जानिए 10 बड़ी बातें
UGC ने एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं.
नई दिल्ली:

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी और लॉकडाउन के मद्देनजर यूनिवर्सिटी एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं. कमीशन द्वारा सुझावों के लिए दो विशेषज्ञ समितियों का गठन किया गया था. यूजीसी के मुताबिक अकेडमिक सत्र 2020-21 की शुरुआत पुराने
स्टूडेंट्स के लिए 01 अगस्त से होगी और नए स्टूडेंट्स के लिए 01 सितंबर से क्लासेस शुरू की जा सकती हैं. 

UGC Academic Calendar, Exam Guidelines: जानिए ये 10 बड़ी बातें

- टर्मिनल सेमेस्टर /ईयर परीक्षा 01 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी, जिसके नतीजे 31 जुलाई तक दिए जाएंगे. 

- इंटरमीडिएट सेमेस्टर /ईयर परीक्षा का आयोजन 16 जुलाई से 31 जुलाई के बीच किया जाएगा और उसका रिजल्ट 14 अगस्त तक दिया जा सकता है. 

- पुराने स्टूडेंट्स के लिए अकेडमिक सत्र 2020-21 की शुरुआत 1 अगस्त से की जा सकती है और नए स्टूडेंट्स के लिए 1 सितंबर से की जा सकती है.

- सभी यूनिवर्सिटी में एक COVID-19 सेल बनाया जाएगा, जो अकेडमिक कैलेंडर और परीक्षाओं से संबंधित स्टूडेंट्स के मुद्दों को हल करेगा. 

- यूनिवर्सिटी कुशल और नए तरीके अपनाकर एग्जाम के समय को 3 घंटे से कम करके 2 घंटे कर सकती हैं. इसके साथ ही अपने अध्यादेशों या नियमों के अनुसार परीक्षाएं ऑफलाइन या ऑनलाइन आयोजित करा सकती हैं. 

- सिलेबस और इंटरनल असेसमेंट पूरा करने केलिए 1 जून से 15 जून तक का समय तय किया गया है. 

- M.Phil. और  Ph.D. के स्टूडेंट्स को 6 महीने के एक्सटेंशन की अनुमति दे दी गई है. 

- यूनिवर्सिटी Ph.D. , M. Phil. और Viva -Voce के लिए एग्जाम गूगल, स्काइप, माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी या अन्यू टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कराई जा सकती हैं. 

- यूनिवर्सिटी स्काइप या अन्य मीटिंग ऐप्स के माध्यम से प्रैक्टिकल या Viva-Voce परीक्षा आयोजित कर सकती हैं. वहीं,  इंटरमीडिएट सेमेस्टर के मामले में आगामी सेमेस्टर के दौरान प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित की जा सकती हैं. 

- यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया के लिए वैकल्पिक तरीकों को अपना सकती हैं. अगर कोई इंस्टीट्यूट या कॉलेज ऐसी जगह  स्थित है, जहां सरकार ने पब्लिक गैदरिंग पर रोक लगा रखी है, वे संस्थान उसी के अनुसार योजना बना सकते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
UGC ने एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए जारी की गाइडलाइन्स, जानिए 10 बड़ी बातें
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com