Coronavirus का डर, UGC ने विश्वविद्यालयों को परीक्षाएं टालने के दिए आदेश

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बृहस्पतिवार को सभी विश्वविद्यालयों और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेजों को कोरोनावायरस वैश्विक महामारी के कारण मार्च के अंत तक परीक्षाएं टालने के निर्देश दिए हैं.

Coronavirus का डर, UGC ने विश्वविद्यालयों को परीक्षाएं टालने के दिए आदेश

UGC ने विश्वविद्यालयों को परीक्षाएं टालने के दिए आदेश.

खास बातें

  • UGC ने विश्वविद्यालयों को परीक्षाएं टालने के दिए आदेश.
  • कई एंट्रेंस एग्जाम भी रद्द किए गए.
  • बोर्ड एग्जाम भी कैंसिल कर दिए गए हैं.
नई दिल्ली:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बृहस्पतिवार को सभी विश्वविद्यालयों और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेजों को कोरोनावायरस वैश्विक महामारी के कारण मार्च के अंत तक परीक्षाएं टालने के निर्देश दिए हैं. इस अवधि के दौरान मूल्यांकन का काम भी निलंबित रहेगा. आयोग ने एक आदेश में कहा, "सभी विश्वविद्यालय और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेज 31 मार्च तक परीक्षाएं टाल दें और मूल्यांकन का काम निलंबित कर दें. हालात की समीक्षा करने के बाद आगे का कार्यक्रम तय किया जाना चाहिए." 

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं टाली गई

सीबीएसई ने 18 मार्च को नोटिस जारी करके बताया कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए रद्द कर दी गई हैं. बोर्ड ने बताया कि 19 मार्च से 31 मार्च तक 10वीं और 12वीं क्लास के होने वाले बोर्ड एग्जाम अब 31 मार्च के बाद ही दोबारा से आयोजित किए जाएंगे. अभी परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. बोर्ड ने नोटिस में बताया है कि हालात को देखते हुए एग्जाम का नया शेड्यूल 31 मार्च के बाद जारी किया जाएगा. परीक्षाएं स्थगित करन के साथ मूल्यांकन के काम पर भी बोर्ड ने 31 मार्च तक रोक लगा दी है.

ICSE, ISC बोर्ड एग्जाम भी रोके गए

कोरोना वायरस पूरे देश में फैल रहा है, ऐसे में स्टूडेंट्स और टीचर्स की सेहत को ध्यान में रखते हुए ICSE और ISC के 19 से 31 मार्च के बीच होने वाले सभी एग्जाम पोस्टपोन कर दिए गए हैं. ICSE के बोर्ड एग्जाम अभी चल रहे हैं और इसका आखिरी एग्जाम 30 मार्च को होना था. जबकि ISC के एग्जाम 31 मार्च को खत्म होने थे. लेकिन फिलहाल सभी एग्जाम टाल दिए गए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि इसके अलावा देश की तमाम यूनिवर्सिटी, स्कूल और कॉलेजों ने भी क्लासेस 31 मार्च  तक बंद कर दी हैं. वहीं ज्यादातर एंट्रेंस एग्जाम भी रद्द कर दिए गए हैं. वहीं, देश की तमाम यूनिवर्सिटी ने अपने कैंपस में हर तरह की गतिविधियों पर रोक लगा दी है. इसके अलावा स्टूडेंट्स को हॉस्टल खाली करने के आदेश भी दे दिए गए हैं. 
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)