विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 07, 2023

Tripura JEE 2023: त्रिपुरा जेईई 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने से पहले जानें जरूरी योग्यता, आवेदन शुल्क और अप्लाई करने की लास्ट डेट 

Tripura JEE 2023 Registration: टीजेईई परीक्षा दो ग्रुप में आयोजित की जाती है - ग्रुप ए और ग्रुप बी. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को ग्रुप-ए परीक्षा में शामिल होना होगा. ग्रुप ए परीक्षा में फिजिक्ल, केमिस्ट्री और मैथ विषय से प्रश्न होते हैं.

Read Time: 3 mins
Tripura JEE 2023: त्रिपुरा जेईई 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने से पहले जानें जरूरी योग्यता, आवेदन शुल्क और अप्लाई करने की लास्ट डेट 
Tripura JEE 2023: त्रिपुरा जेईई 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने से पहले जानें जरूरी योग्यता
नई दिल्ली:

Tripura JEE 2023 Registration: त्रिपुरा बोर्ड ऑफ ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन ने त्रिपुरा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (TJEE 2023) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार TJEE 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट tbjee.nic.in पर जाएं. त्रिपुरा जेईई के आवेदन फॉर्म 12 फरवरी, 2023 तक भरे जा सकते हैं. आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन मोड में भरे जाएंगे. वहीं त्रिपुरा जेईई आवेदन फॉर्म में सुधार का मौका भी उम्मीदवारों को मिलेगा. उम्मीदवार 20 फरवरी से 24 फरवरी, 2023 तक अपने आवेदन फॉर्म में सुधार व बदलाव कर सकते हैं. त्रिपुरा बोर्ड ऑफ ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन त्रिपुरा जेईई 2023 परीक्षा तिथि का भी ऐलान कर दिया है. इस परीक्षा में वे ही छात्र भाग ले सकते हैं जिन्होंने मान्यात प्राप्त बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है या 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं. 

JEE Mains 2023 Result: जेईई मेन 2023 सत्र 1 रिजल्ट का इंतजार हुआ खत्म, डायरेक्ट लिंक से चेक करें नतीजे

त्रिपुरा जेईई परीक्षा

त्रिपुरा जेईई एक राज्य-स्तरीय परीक्षा है, जो TBJEE द्वारा त्रिपुरा राज्य के कई कॉलेजों और संस्थानों में इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजिकल, एग्रीकल्चर, फिशरीज, पैरामेडिकल और अन्य प्रोफेशनल डिग्री कोर्सों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. त्रिपुरा जेईई परीक्षा का आयोजन अप्रैल में किया जा सकता है. TJEE 2023 परीक्षा धर्मनगर, कैलाशहर, अंबासा, उदयपुर, संतिरबाजार और अगरतला में स्थित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.

परीक्षा के दो ग्रुप 

टीजेईई परीक्षा दो ग्रुप में आयोजित की जाती है - ग्रुप ए और ग्रुप बी. इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को ग्रुप-ए परीक्षा में शामिल होना होगा. ग्रुप ए परीक्षा में फिजिक्ल, केमिस्ट्री और मैथ विषय से प्रश्न होते हैं. जबकि जो छात्र वेटरिनेरी, एग्रीकल्चरल, फिशरीज, पैरामेडिकल और अन्य कोर्सों में प्रवेश चाहते हैं, उन्हें ग्रुप-बी टेस्ट में भाग लेना होगा. त्रिपुरा जेईई ग्रुप बी परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बॉयोलॉजी विषय से प्रश्न होंगे. 

JEE Main 2023 Session 2: जेईई मेन सत्र 2 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल से शुरू, जेईई शेड्यूल और लेटेस्ट अपडेट देखें

आवेदन शुल्क

त्रिपुरा जेईई के लिए सभी उम्मीदवारों को 450 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. हालांकि, महिला उम्मीदवारों और बीपीएल श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये है.

Sarkari Naukri: राजस्थान में सरकारी नौकरी का मौका, 9712 पदों के लिए आवेदन फॉर्म इस तारीख तक भरे जाएंगे

TJEE 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करें

1.सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - tbjee.nic.in पर जाएं.

2.होमपेज पर, 'त्रिपुरा संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करें' पर क्लिक करें.

3.पोर्टल पर स्वयं को पंजीकृत करें.

4.पनी साख के साथ फिर से लॉगिन करें और टीजेईई 2023 आवेदन पत्र भरें.

5.अब आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर शुल्क का भुगतान करें.

6.अंत में आवेदन पत्र जमा कर, कंफर्मेंशन पेज का प्रिंट निकाल लें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CA Result 2024: सीए फाइनल और इंटरमीडिएट रिजल्ट, 5 जुलाई को, आईसीएआई के सीसीएम धीरज खंडेलवाल ने की पुष्टि
Tripura JEE 2023: त्रिपुरा जेईई 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने से पहले जानें जरूरी योग्यता, आवेदन शुल्क और अप्लाई करने की लास्ट डेट 
West Bengal HS Result 2024 Declared: पश्चिम बंगाल कक्षा 12वीं के नतीजे घोषित, रिजल्ट लिंक दोपहर 3 बजे होगा एक्टिव
Next Article
West Bengal HS Result 2024 Declared: पश्चिम बंगाल कक्षा 12वीं के नतीजे घोषित, रिजल्ट लिंक दोपहर 3 बजे होगा एक्टिव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;