जरूर पढ़ें, अगर आपके मन में भी है ये सवाल कि ग्रेजुएशन के बाद क्या करें...

जरूर पढ़ें, अगर आपके मन में भी है ये सवाल कि ग्रेजुएशन के बाद क्या करें...

नई दिल्‍ली:

ग्रेजुएशन के बाद क्या करें, जिससे फ्यूचर सिक्योर हो जाए, ये सवाल सभी को परेशान करता है। अक्सर बी.कॉम करने वाले छात्र एमबीए या सी.ए करने को लेकर कंफ्यूज रहते हैं तो वहीं दूसरी ओर बी.टेक और पॉलीटिकल साइंस के छात्र भी भविष्य में क्या कोर्स करें और क्या नहीं को लेकर परेशान रहते हैं। ऐसे में ये कुछ आसान टिप्स ग्रेजुएशन के बाद करियर को लेकर सही कदम उठाने में आपकी मदद कर सकते हैं...

इंटर्नशिप
अगर आपको प्रेक्टिकल नॉलेज चाहिए, तो इसके लिए सबसे बेस्ट ये है कि आप इंटर्नशिप करें। आपका जिस भी फील्ड में इंट्रेस्ट है अगर आप उसमें ग्रेजुएशन के टाइम से ही इंटर्नशिप करते हैं, तो आगे जाकर आपको काम समझने और  करने में काफी आसानी होगी। इसलिए ग्रेजुएशन के बाद बेहतर करियर के लिए इंटर्नशिप करना काफी फायदेमंद साबित होता है।

इंट्रेस्ट
ग्रेजुएशन के दौरान आपको पता लग जाता है कि आखिर आपका इंट्रेस्ट किस चीज में है और किसमें नहीं। ग्रेजुएशन के बाद की पढ़ाई काफी हद तक आपका फ्यूचर डिसाइड करती है इसलिए आपका जिस चीज में इंट्रेस्ट हो उसी में आगे करियर बनाने के बारे में सोचें।

रिसर्च
जब बात आपके करियर की हो तो ऐसे में आलस के लिए कहीं भी जगह नहीं होनी चाहिए। एक अच्छे करियर ऑप्शन के लिए रिसर्च बेहद जरूरी है। इससे आपको कई नई चीजों के बारे में पता लगता है और आपको एक सही फैसला लेने में भी मदद मिलती है।

प्रोफेशनल्स से करें बात
आप जिस भी फील्ड में ग्रेजुएशन के बाद कोर्स करना चाहते हैं उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करनी है तो इसके लिए आपको उस फील्ड में काम कर रहे लोगों या फिर प्रोफेशनल्स से बात करनी चाहिए। आप उनसे उनके डेली रूटीन, चैलेंजेस व इंडस्ट्री से जुड़ी अहम बातों के बारे में पूछ सकते हैं और अपने बेहतर करियर के लिए एक बेहतर विकल्प चुन सकते हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com