दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय में शिक्षकों को मिलेगी हाई क्वालिटी की ट्रेनिंग, हर साल तैयार होंगे हजारों शिक्षक

राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली शिक्षक  विश्वविद्यालय (Delhi Teachers University) खोला गया है, जहां हर साल हजारों प्रोफेशनल टीचर्स तैयार किए जाएंगे. 

दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय में शिक्षकों को मिलेगी हाई क्वालिटी की ट्रेनिंग, हर साल तैयार होंगे हजारों शिक्षक

शिक्षकों को मिलेगी हाई क्वालिटी की ट्रेनिंग

नई दिल्ली:

शिक्षण के क्षेत्र में करिअर बनाने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है. राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय (Delhi Teachers University) खोला गया है, जहां हर साल हजारों प्रोफेशनल टीचर्स तैयार किए जाएंगे. हाल ही में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका उद्घाटन किया है, जहां शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने के लिए उच्च शिक्षा के साथ हाई क्वालिटी की ट्रेनिंग भी दी जाएगी. राष्ट्रीय राजधानी के मुखर्जी नगर इलाके में स्थित इस विश्वविद्यालय में बीएड, एमएड, पीएचडी और सर्टिफिकेट कोर्सेज की पढ़ाई होगी.

 इस संबंध में सिसोदिया ने ट्वीट भी किया था, ''मुझे दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय का उद्घाटन करते हुए बहुत खुशी हो रही है. यह दिल्ली का अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय है जिसका उद्देश्य अच्छी तरह से प्रशिक्षित और उच्च योग्यता वाले शिक्षक तैयार करना है. सरकार का लक्ष्य आज के छात्रों को कल के शिक्षक बनने के लिए प्रेरित करना है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस विश्वविद्यालय में हाई क्वालिटी प्री-सर्विस व इन –सर्विस प्रोग्राम शामिल है. दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय (Delhi Teachers University) को खोलने का मुख्य उद्देश्य टीचर एजुकेशन के क्षेत्र में इंस्टीट्यूट ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करना है यानी यहां पढ़ने वाले छात्रों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित और उच्च योग्य शिक्षक तैयार करना है. इस विश्वविद्यालय में शिक्षा के क्षेत्र में फंडामेंटल और अप्लाइड रिसर्च पर फोकस किया जाएगा. इससे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय साझेदारी से नए विचारों और गतिविधियों का आदाना-प्रदान किया जाएगा. विश्वविद्यालय शिक्षको को व्यावहारिक अनुभव देने के लिए स्कूलों के साथ सहभागिता भी करेगा.