वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता में भारत ने रचा इतिहास, श्वेता रतनपुरा बनीं मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला

वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता में भारत की श्वेता रतनपुरा (Shweta Ratanpura) ने मेडल जीता है.

वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता में भारत ने रचा इतिहास, श्वेता रतनपुरा बनीं मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला

Shweta Ratanpura: श्वेता रतनपुरा को ये मेडल ग्राफिक डिजाइन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मिला है.

खास बातें

  • वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता में भारत का प्रदर्शन बेहतरीन रहा.
  • भारत ने इवेंट में एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक अपने नाम किए.
  • श्वेता रतनपुरा मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं.
नई दिल्ली:

वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता (World Skills Event) में भारत की श्वेता रतनपुरा (Shweta Ratanpura) ने मेडल जीतकर इतिहास रचा है. श्वेता (Shweta Ratanpura) ने रूस के कजान में आयोजित हुए 45वें वर्ल्ड स्किल्स इवेंट (World Skills Kazan 2019) में कांस्य पदक जीता है. उन्हें यह मेडल ग्राफिक डिजाइन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मिला है. कौशल विकास मंत्रालय ने श्वेता की इस उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई दी है. कौशल विकास मंत्रालय ने प्रेस रिलीज जारी की है. वहीं, MESC INDIA ने ट्वीट कर लिखा, ''सुश्री श्वेता रतनपुरा और मेंटर श्री सतीश नारायणन को  कौशल में उनकी विजयी जीत के लिए बधाई. प्रति  योगिता के प्रति आपकी अध्यक्षता और ईमानदारी ने दुनिया भर में कई लोगों को प्रेरित किया है.'' इस ट्वीट को  कौशल विकास मंत्रालय ने रिट्वीट किया है.

श्वेता रतनपुरा 22 साल की हैं और महाराष्ट्र की रहने वाली हैं. बता दें कि तातारस्तान में आयोजित एक समारोह में मंगलवार को 45वीं वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की गई थी. भारत ने वर्ल्ड स्किल्स इवेंट में एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक अपने नाम किए हैं. एस. अश्वथ नारायण ने जल प्रौद्योगिकी में स्वर्ण पदक जीता है. वहीं, प्रणव नुतालपट्टी ने वेब प्रौद्योगिकी में रजत पदक जीता है. जबकि संजय प्रमाणिक और महाराष्ट्र की श्वेता रतनपुरा ने क्रमश: आभूषण और ग्राफिक डिजाइन प्रौद्योगिकी में कांस्य पदक जीते हैं. 

आपको बता दें कि भारत 48 सदस्यीय दल के साथ अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक कौशल प्रतियोगिता, ‘वर्ल्ड स्किल्स कजान 2019' में 63 देशों से मुकाबला करने पहुंचा था. इस बार भारत ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है. वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता में भारत ने पहली बार 2007 में हिस्सा लिया था.

अन्य खबरें
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- आईएएस और अन्य सेवाओं के सिलेबस में महत्त्वपूर्ण ढंग से सुधार हुआ है
JEE Main 2020: आज नहीं कल से शुरू होगा जेईई मेन का रजिस्ट्रेशन, ऐसे भर सकेंगे एप्लीकेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com