विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 31, 2020

कश्मीर की रूही सुल्ताना को मिलेगा नेशनल टीचर अवॉर्ड, प्ले-वे मेथड से कराती हैं बच्चों की पढ़ाई

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर की एक शिशक रूही सुल्ताना ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है.

Read Time: 4 mins
कश्मीर की रूही सुल्ताना को मिलेगा नेशनल टीचर अवॉर्ड, प्ले-वे मेथड से कराती हैं बच्चों की पढ़ाई
कश्मीर की रूही सुल्ताना को मिलेगा नेशनल टीचर अवॉर्ड.
नई दिल्ली:

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर की एक शिशक रूही सुल्ताना ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. रूही सुल्ताना को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 (National Teachers Award 2020) के लिए चुना गया है.  5 सितंबर को रूही सुल्ताना को शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. रूही एक सरकारी स्कूल की शिक्षक हैं. वह मूल रूप से श्रीनगर के नोहशेरा क्षेत्र की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी इस उपलब्धी पर कहा, "इस अवॉर्ड को पाकर मैं बहुत खुश हूं. बच्चों को शिक्षित करने में मैं काम करना जारी रखूंगी." रूही सुल्ताना ने अपनी मास्टर की डिग्री कश्मीरी और उर्दू भाषा में की है. इसके अलावा B.Ed (बैचलर ऑफ एजुकेशन), और उन्होंने कैलिग्राफी में तीन साल का डिग्री कोर्स भी किया है. 

ANI से बात करते हुए सुल्ताना ने कहा, "मैंने अपनी शिक्षा सरकारी संस्थानों से प्राप्त की है, क्योंकि मैंने अपनी मास्टर्स उर्दू और कश्मीरी भाषाओं में पूरी की है. मैंने बी.एड (बैचलर ऑफ एजुकेशन) किया है, कैलिग्राफी में डिग्री कोर्स और हिंदी में एक सर्टिफिकेट कोर्स भी किया है. मैं बचपन से ही शिक्षक बनना चाहती थी. मुझे छात्रों के आस-पास रहने से खुशी होती है, वे मुझे प्रेरित करते हैं. "

उन्होंने आगे कहा, मैं उर्दू और कश्मीरी विषयों के लिए एक सामग्री निर्माता के रूप में स्कूली शिक्षा बोर्ड से जुड़ी हुई हूं. मैं दिक्षा में ई-कंटेंट क्रिएटर के रूप में काम करती हूं और मैं श्रीनगर में अखिल भारतीय रेडियो प्रसारण के माध्यम से छात्रों को ऑनलाइन कक्षाएं भी देती हूं."

 उन्होंने कहा कि एक शिक्षिक केवल बच्चों को पढ़ाता ही नहीं है, बल्कि उन्हें मानवता के बारे में ज्ञान देकर एक बेहतर इंसान भी बनाता है. सुल्ताना ने कहा, "मैं अपने छात्रों को पढ़ाने के लिए एक प्ले-वे तरीके का उपयोग करती हूं. मैं उन्हें इनोवेटिव तरीकों से सिखाती हूं, ताकि कक्षा में सीखने के दौरान छात्रों के सभी कॉन्सेप्ट्स क्लिर हो जाएं."

सुल्ताना की इस कामयाबी पर उनके पति सोहेल भट्ट काफी खुश हैं. उन्होंने कहा, "मेरी पत्नी को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है. मुझे उस पर बहुत गर्व है. यह न केवल परिवार के लिए बल्कि शिक्षक बिरादरी और कश्मीर के लिए भी गर्व की बात है. 

बता दें कि यह अवॉर्ड 5 सितंबर (शिक्षक दिवस) को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) द्वारा दिया जाएगा. यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष प्राथमिक, मध्य और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत मेधावी शिक्षकों को सार्वजनिक तौर पर सम्मानित करने के लिए दिया जाता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, शेड्यूल अब तक नहीं हुआ जारी 
कश्मीर की रूही सुल्ताना को मिलेगा नेशनल टीचर अवॉर्ड, प्ले-वे मेथड से कराती हैं बच्चों की पढ़ाई
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Next Article
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;