अब गेम्स के जरिये पढ़ाया जाएगा सड़क सुरक्षा का पाठ

अब गेम्स के जरिये पढ़ाया जाएगा सड़क सुरक्षा का पाठ

दिल्ली की सड़कों पर गाड़ी चलाना भले ही आसान न हो, लेकिन शहर में सड़क सुरक्षा का अभियान जल्द ही मजेदार हो सकता है. दिल्ली यातायात पुलिस (डीटीपी) ने तकनीक की जानकारी रखने वाले छात्रों द्वारा विकसित किए गए गेम्स के जरिये सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाने का फैसला किया है. सड़क सुरक्षा के पाठ को ज्यादा रूचिकर बनाने के लिए यातायात पुलिस तकनीकी स्नातकों के बीच एक प्रतियोगिता कराने की योजना बना रही है जो सड़क सुरक्षा और सड़क नियमों पर गेम बनायेंगे.

इसे एक दिलचस्प परियोजना बताते हुये एक अधिकारी ने कहा कि उनके पास कई ऐसे मामले आते हैं जिसमें अपराधी चोरी या अन्य अपराध करने के लिए गेम्स से प्रेरित होते है लेकिन यहां गेम्स का इस्तेमाल यातायात नियमों का उल्लंघन करने के खिलाफ लोगों को शिक्षित करने में किया जाएगा.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, हम एक प्रतियोगिता आयोजित कराने की योजना बना रहे हैं जिसमें छात्र सड़क सुरक्षा पर गेम्स विकसित करेंगे जिनका इस्तेमाल यातायात प्रशिक्षण में किया जाएगा और ये हमारे फेसबुक पेज पर भी उपलब्ध होंगे. गेम्स चार-पांच चरणों के साथ दो मिनट की छोटी अवधि के होंगे. अधिकारी ने कहा, इस पहल के लिए हम आईआईटी दिल्ली, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग और अन्य संस्थानों से बात करने की योजना बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि छात्रों के लिए अपना कौशल दिखाने का यह अच्छा मौका होगा.

अधिकारी के अनुसार, चयनित गेम तथा उसे विकसित करने वाले छात्रों को नगद इनाम दिया जाएगा. इन गेम के लिए सीएसआर गतिविधियों के जरिये वित्तपोषण किया जाएगा और दिल्ली यातायात पुलिस इन गेम्स का उपयोग करेगी. अधिकारी ने बताया कि छात्र अपने सीवी में यह जोड़ सकेंगे कि उन्होंने दिल्ली यातायात पुलिस द्वारा आयोजित स्पर्धा जीती थी. छात्र अपने द्वारा विकसित किए गए गेम्स का कॉपीराइट भी ले सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com