AICTE Revised Academic Calendar: एआईसीटीई ने नया अकेडमिक कैलेंडर किया जारी, जानिए, कब शुरू होगा नया सत्र

AICTE Revised Academic Calendar 2020: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने 8 जुलाई को COVID-19 के मद्देनजर वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए एक संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है.

AICTE Revised Academic Calendar: एआईसीटीई ने नया अकेडमिक कैलेंडर किया जारी, जानिए, कब शुरू होगा नया सत्र

AICTE Revised Academic Calendar: एआईसीटीई ने नया अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है.

नई दिल्ली:

AICTE Revised Academic Calendar 2020: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने 8 जुलाई को COVID-19 के मद्देनजर वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए एक संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है. नए कैलेंडर के अनुसार, टेक्निकल कोर्सेस में मौजूदा छात्रों के लिए कक्षाएं 17 अगस्त से शुरू की जाएंगी, जबकि नए शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षाएं 15 अक्टूबर से शुरू होंगी. मैनेजमेंट प्रोग्राम के लिए पाठ्यक्रमों को 17 अगस्त तक पूरा करना होगा.

AICTE ने कहा है कि कोरोनावायरस महामारी के चलते UGC की एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए जारी नई गाइडलाइन्स को ध्यान नें रखकर संशोधित कैलेंडर को जारी किया गया है. बता दें कि कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यूजीसी (UGC) को अपने दिशानिर्देशों को संशोधित करने के लिए कहा था, जिसके बाद हाल ही में यूजीसी ने एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी की हैं. 

AICTE ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा, "विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कोविड 19 के मद्देनजर 6 जुलाई को सभी विश्वविद्यालयों के लिए परीक्षा और अकेडमिक कैलेंडर पर संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं. सभी एआईसीटीई (AICTE) अप्रूव संस्थानों / विश्वविद्यालयों से अनुरोध है कि वे परीक्षा के लिए यूजीसी के संशोधित दिशानिर्देशों का पालन करें. "

नए एआईसीटीई (AICTE) कैलेंडर के अनुसार, मौजूदा छात्रों के लिए कक्षाएं 17 अगस्त से शुरू होंगी. नए स्टूडेंट्स के लिए क्लासेस 15 अक्टूबर से शुरू की जाएंगी. एडमिशन या पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (PGDM) और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर मैनेजमेंट (PGCM) कोर्स को 17 अगस्त तक पूरा करना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एआईसीटीई ( AICTE) ने कहा है कि उसने संस्थानों को निर्देश दिया है कि सीटों के अलॉटमेंट के लिए पहले दौर की काउंसलिंग 5 अक्टूबर तक पूरी हो जानी चाहिए और 15 अक्टूबर को दूसरा राउंड पूरा होना चाहिए. नए शैक्षणिक वर्ष के लिए छात्रों को प्रवेश देने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर है.