NEET Exam 2022: नीट यूजी परीक्षा आज, ड्रेस कोड, रिपोर्टिंग टाइम सहित जान लें ये जरूरी निर्देश

NEET Exam 2022: दो घंटे बाद नीट परीक्षा 2022 की परीक्षा शुरू होने जा रही है. इस परीक्षा में भाग लेने के लिए परीक्षार्थियों के ड्रेस कोड, रिपोर्टिंग टाइम, कोविड-19 गाइडलाइन्स के साथ कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिसे परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए जानना जरूरी है.

NEET Exam 2022: नीट यूजी परीक्षा आज, ड्रेस कोड, रिपोर्टिंग टाइम सहित जान लें ये जरूरी निर्देश

NEET UG 2022 Latest Update: नीट की परीक्षा आज दोपहर 2 बजे से शुरू

नई दिल्ली:

NEET UG 2022 Latest Update: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज, 17 जुलाई 2022 को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस ट्रेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET-UG 2022) परीक्षा का आयोजन कर रही है. एनटीए नीट 2022 अकेडमिक कैलेंडर ( NTA NEET 2022 Academic calendar) के मुताबिक परीक्षा आज दोपहर 2 बजे से शुरू होने वाली है, जो शाम 5: 20 बजे तक चलेगी. परीक्षा का आयोजन देश के भीतर 497 परीक्षा केंद्रों और देश के बाहर 14 शहरों में आयोजित की जा रही है. NEET UG Exam 2022 के लिए 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है. परीक्षा में भाग लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवार नीट एडमिट कार्ड (NEET 2022 Admit Card) ऑफिशियल वेबसाइट  neet.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं. NEET UG Exam 2022: नीट यूजी परीक्षा के आखिरी घंटों में ऐसे करें रिवीजन, नहीं छूटेगा एक भी प्रश्न, मिलेंगे अच्छे नंबर

NEET Exam 2022: परीक्षार्थियों के लिए कुछ जरूरी निर्देश (Instructions For Candidates) नीचे दिए जा रहे हैं-

1.नीट 2022 परीक्षा में भाग लेने के लिए परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों पर एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम के मुताबिक पहुंचें. अन्यथा गेट बंद हो जाने के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं मिलेगी.

2.एडमिट कार्ड पर आवंटित किए गए परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्टिंग टाइम के अनुरूप पहुंचें. 

3.परीक्षा के लिए जा रहे हैं तो नीट यूजी एडमिट कार्ड (NEET UG 2022 Admit Card) का होना आवश्यक है, इसके साथ ही पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (आवेदन के दौरान जिसे अपलोड किया हो) को लेकर जाएं. इस फोटो को परीक्षा केंद्र पर अडेंटेंस शीट पर चिपकाना होगा.

4. एडमिट कार्ड के साथ ही आईडी प्रूफ जैसे कि आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, राशन कार्ड में से कोई एक लेकर जाएं. 

5.व्हाइड बैकग्राउंड के साथ एक पोस्ट कार्ड आकार (4 "X6") का रंगीन फोटोग्राफ को एडमिट कार्ड के साथ डाउनलोड किए गए प्रोफार्मा पर चिपकाना होगा. इस प्रोफार्मा को परीक्षा हॉल में निरीक्षक को देना होगा. 

6. इंफॉर्मेंशन बुलटिन के मुताबिक परीक्षार्थी अपना ओएमआर शीट जमा किए बिना परीक्षा हॉल से बाहर नहीं जा सकेंगे. 

NEET Exam 2022: परीक्षा केंद्र पर क्या ले जा सकते हैं और क्या नहीं जानें

1.नीट परीक्षा केंद्र पर पहुंचने वाले छात्रों को अपने एडमिट कार्ड, अतिरिक्त फोटोग्राफ, डाउनलोड किए प्रोफार्मा के साथ हैंड सैनिटाइजर और फेस मास्क को लेकर जाना होगा. 

2. परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कि मोबाइल फोन, ईयर फोन, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन, हेल्थ बैंड, कैलकुलेटर, पेजर स्कैनर आदि को ले जाने की मनाही है. 

3. इसके अलावा वलॉट, हैंडबैग, बेल्ड, घड़ी, ब्रेशलेट, कैमरा आदि भी ले कर जाने की मनाही है. 

4.लड़कियों को गहनें या किसी भी तरह के आभूषण को पहन कर नहीं जाना है.

5. परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह के फूड आइटम, पानी की बोतल को लेकर जाने की भी मनाही है.  

NEET Exam 2022: नीट परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों के लिए कोविड-19 गाइडलाइन्स (COVID-19 Guidelines) का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य है, जान लें ये गाइडलाइन्स-

1.परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवार फेस मास्क पहन कर जाएं.

2.परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों को N-95 फेस मास्क दिया जाएगा, जिसे उन्हें पहनना अनिवार्य है. 

3.परीक्षा केंद्र के साथ परीक्षा हॉल के दौरान उम्मीदवारों को एल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा.

4.परीक्षा केंद्र, परीक्षा हॉल और परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा.