NEET UG Counselling 2023: नीट काउंसलिंग राउंड 1 रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल 13 जून तक होगा जारी! जानिए काउंसलिंग प्रोसेस और डॉक्यूमेंट्स पर मेजर अपडेट  

NEET counselling Round 1: एमसीसी ऑल इंडिया कोटा के 15 प्रतिशत सीटों के लिए काउंसलिंग का आयोजन करता है. एमसीसी इस सप्ताह तक नीट काउंसलिंग राउंड 1 रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल जारी कर सकता है. 

NEET UG Counselling 2023: नीट काउंसलिंग राउंड 1 रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल 13 जून तक होगा जारी! जानिए काउंसलिंग प्रोसेस और डॉक्यूमेंट्स पर मेजर अपडेट  

NEET UG Counselling 2023: नीट काउंसलिंग राउंड 1 रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल 13 जून तक होगा जारी

नई दिल्ली:

NEET UG Counselling 2023 Round 1 Registration Schedule: देश के 11 लाख से अधिक बच्चों को नीट यूजी काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन के शुरू होने का इंतजार है. मीडिया में रोजाना ही नीट काउंसलिंग डेट पर नई-नई खबरें आ रही हैं. काउंसलिंग पर लेटेस्ट अपडेट की बात करें तो मेडिकल काउंसलिंग कमिटि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2023 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की शुरुआत कभी भी कर सकता है. अगर तारीख की बात करें तो एमसीसी नीट काउंसलिंग की तारीखें इस सप्ताह तक जारी कर सकता है. उम्मीद है कि नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल 13 जून तक जारी कर दिया जाएगा. हालांकि एमसीसी ने काउंसलिंग शेड्यूल के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. एमसीसी ऑल इंडिया कोटा के 15 प्रतिशत सीटों और स्टेट काउंसलिंग ऑथोरिटी स्टेट कोटा के 85 प्रतिशत सीटों के लिए नीट काउंसलिंग का आयोजन करता है.  

NEET 2023 Counselling: एमसीसी जल्द शुरू करेगा नीट यूजी काउंसलिग के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें नीट काउंसलिंग की लेटेस्ट अपडेट

नीट यूजी राउंड काउंसलिंग की तारीख

यह तय है कि नीट यूजी राउंड 1 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जुलाई में शुरू होगी. हालांकि एमसीसी ने यह अभी तक नहीं बताया है कि राउंड 1 के लिए रजिस्ट्रेशन कब तक किए जा सकते हैं. पिछले साल ऑल इंडिया कोटा (AIQ) के लिए नीट यूजी काउंसलिंग चार चरणों में आयोजित की गई थी. एआईक्यू में नीट काउंसलिंग के दूसरे दौर के बाद, जो सीटें बच जाती हैं, उन्हें राज्यों को वापस कर दिया जाता है.

कौन ले सकता है भाग

नीट यूजी परीक्षा पास करने वाले सभी छात्रों को इस काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होता है. काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए छात्रों को एमसीसी की वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होता है. एमसीसी नीट 2023 रिजल्ट के आधार पर देश भर में एआईक्यू, डीम्ड संस्थानों और ईएसआईसी/एएफएमएस कॉलेजों के तहत एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट 2023 काउंसलिंग प्रक्रिया का आयोजन करता है. 

MHT CET Counselling 2023: आज है बीई और बीटेक रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख , डायरेक्ट लिंक से करें Apply 

नीट काउंसलिंग प्रोसेस

नीट 2023 काउंसलिंग प्रोसेस के दौरान उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन, च्वाइस फाइलिंग, च्वाइस लॉकिंग, सीट एलोकेशन, सीट आवंटन का रिजल्ट, आवंटित कॉलेज को नियत समय में रिपोर्ट करना शामिल है. 

काउंसलिंग के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

नीट यूजी काउंसलिंग के किसी भी राउंड में भाग लेने के लिए छात्रों को नीट यूजी एडमिट कार्ड, नीट यूजी रिजल्ट, कक्षा 10वीं, 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट, फोटो पहचना पत्र, पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफ, जाति प्रमाणपत्र, प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर के साथ दिव्यांगता सर्टिफिकेट की जरूरत होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UP Board Scrutiny Result 2023: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट आज हो सकता है जारी, ऐसे करें चेक 

नीट यूजी काउंसलिंग में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें | How to register to participate in NEET UG Counselling 2023

  • आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं.
  • होमपेज पर, ऑनलाइन पंजीकरण टैब पर क्लिक करें.
  • एनईईटी रोल नंबर, पासवर्ड और सुरक्षा पिन दर्ज करें.
  • उनका नाम, पंजीकरण संख्या, व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक विवरण और उनके एनईईटी परिणाम पर उल्लिखित विवरण भरें.
  • शुल्क का भुगतान करें, सबमिट करें और प्रिंटआउट लें.