NEET 2023 Counselling: एमसीसी जल्द शुरू करेगा नीट यूजी काउंसलिग के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें नीट काउंसलिंग की लेटेस्ट अपडेट

NEET UG 2023 Counselling: एमसीसी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर नीट यूजी काउंसलिंग 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगी.

NEET 2023 Counselling: एमसीसी जल्द शुरू करेगा नीट यूजी काउंसलिग के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें नीट काउंसलिंग की लेटेस्ट अपडेट

NEET 2023 Counselling: एमसीसी जल्द शुरू करेगा यूजी काउंसलिग के लिए रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली:

NEET UG 2023 Counselling: नीट परीक्षा परिणाम के जारी होने के बाद लाखों उम्मीदवारों को नीट यूजी काउंसलिंग के शुरू होने का इंतजार है. मेडिकल काउंसलिंग कमिटि (MCC) नीट यूजी 2023 काउंसलिंग प्रोसेस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू करेगा. सूत्रों के हवाले से नीट काउंसलिंग की प्रक्रिया इसी सप्ताह शुरू होगी. वहीं मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया का शेड्यूल इस सप्ताह आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी होने की उम्मीद है. हालांकि इसके लिए आधिकारिक तारीख और समय का अभी भी इंतजार है.

काउंसलिंग की तारीख

लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, एमसीसी द्वारा इस सप्ताह के अंत तक नीट यूजी 2023 काउंसलिंग शुरू करने की उम्मीद है, हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. 

TS SSC Supplementary Result 2023: आज दोपहर 3 बजे जारी होगा टीएस एसएससी सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे

कोटा सीट

नीट में कोटा सीटों की बात करें तो एससी के लिए 15 प्रतिशत, एसटी के 7.5 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 10 प्रतिशत, दिव्यांगों के लिए 5 प्रतिशत और ओबीसी वर्ग (नॉन क्रीमिलेयर) के उम्मीदवारों के लिए 27 प्रतिशत हैं.

MHT CET Counselling 2023: आज है बीई और बीटेक रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख , डायरेक्ट लिंक से करें Apply 

एआईक्यू कोटा और स्टेट कोटा

एमसीसी केंद्रीय विश्वविद्यालय/संस्थानों की 15% एआईक्यू और 85% राज्य कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगा. 15% एआईक्यू के लिए काउंसलिंग डोमिसाइल फ्री है. राज्य कोटे के लिए पात्रता शर्तें कॉलेजों/संस्थानों द्वारा दी जाती हैं. एमसीसी केंद्रीय विश्वविद्यालयों/संस्थानों के राज्य कोटे के लिए योग्यता को तय नहीं करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UP Board Scrutiny Result 2023: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट आज हो सकता है जारी, ऐसे करें चेक