विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET 2024: नीट यूजी एप्लीकेशन फॉर्म भरने में हुई एक भी गलती तो आवेदन हो जाएगा रद्द, जानें क्या

NEET UG 2024: किसी भी उम्मीदवार से नीट एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय किसी भी चरण में कोई गलती हो जाती है, तो उसका एप्लीकेशन रद्द कर दिया और उसे रजिस्ट्रेशन फीस भी वापस नहीं की जाएगा. 

Read Time: 3 mins
NEET 2024: नीट यूजी एप्लीकेशन फॉर्म भरने में हुई एक भी गलती तो आवेदन हो जाएगा रद्द, जानें क्या
NEET 2024: नीट यूजी एप्लीकेशन फॉर्म भरने में हुई एक भी गलती तो...
नई दिल्ली:

NEET UG 2024 Application Form: नीट 2024 यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-यूजी (NEET UG 2024) परीक्षा इस साल 5 मई को आयोजित की जाएगी. फिलहाल नीट यूजी 2024 आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जो 9 मार्च तक चलेगी. ऐसे में जो भी छात्र मेडिकल की इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें. नीट यूजी आवेदन प्रक्रिया में कैंडिडेट्स के बेसिक डिटेल्स के साथ स्कैन्ड फोटोग्राफ और डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करने के साथ, आवेधन शुल्क का भुगतान और कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड करना सब शामिल है. किसी भी उम्मीदवार से नीट एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय किसी भी चरण में कोई गलती हो जाती है, तो उसका एप्लीकेशन रद्द कर दिया और उसे रजिस्ट्रेशन फीस भी वापस नहीं की जाएगा. ऐसे में नीट यूजी 2024 के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को खासकर पहली बार आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. 

NEET 2024: नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कब शुरू होंगे, जानें नीट लेटेस्ट अपडेट, डेट और Eligibility

NEET 2024: जरूरी डॉक्यूमेंट्स

नीट यूजी 2024 आवेदन फॉर्म को भरने से पहले उम्मीदवार पहली थोड़ी तैयारी कर लें. सबसे पहले वे अपनी स्कैन्ड फोटोग्राफ और सिग्नेचर को तैयार रखें. बाएं और दाएं हाथ की उंगलियां और अंगूठे का निशान की स्कैन्ड कॉपी भी तैयार रखें. पीडीएफ फॉर्मेट में (यदि लागू हो) पीडब्ल्यूडी सर्टिफिकेट तैयार रखें. पीडीएफ का साइज 50 केबी से 300 केबी होना चाहिए. 

CUET PG 2024 स्कोर के जरिए दिल्ली की इन यूनिवर्सिटीज में मिलेगा दाखिला, कॉलेज की लिस्ट यहां देखें

NEET 2024: फोटोग्राफ के लिए जरूरी निर्देश 

  • बिना फोटो के कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसलिए स्टूडेंट की फोटो ऐसी होनी चाहिए, जिसमें उसका फेस साफ-साफ नजर आए.स्टूडेंट की तस्वीर 1 जनवरी 2024 को या उसके बाद की होनी चाहिए.  फोटोग्राफ टोपी पहनकर या गोगल पहनकर नहीं खिंचा होना चाहिए. अगर आर चश्मा रेगुलर पहनते हैं, तो यह चलेगी. 

  • पोलेरॉइड और कंप्यूटर जनित तस्वीरें स्वीकार्य नहीं हैं. इन निर्देशों का पालन नहीं करने पर आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सफेद पृष्ठभूमि के साथ 6-8 पासपोर्ट आकार और 4-6 पोस्ट कार्ड आकार (4" X6") रंगीन तस्वीरें लें. उम्मीदवार इन तस्वीरों की अतिरिक्त कॉपी को संभाल कर रखें. क्योंकि इन तस्वीरों की जरूरत परीक्षा और काउंसिलिंग/प्रवेश के लिए भी किया जाना है.  

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पास होने के लिए इतने अंक जरूरी, 10वीं, 12वीं की मार्किंग स्कीम यहां

13 भाषाओं में परीक्षा

हर साल एनटीए द्वारा इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा रविवार, 5 मई को पेन और पेपर मोड में यह परीक्षा देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा 13 भाषाओं में देश के सभी मेडिकल संस्थानों में स्नातक चिकित्सा शिक्षा में प्रवेश के लिए की जाती है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG 2024 री-एग्जाम का रिजल्ट घोषित,नीट टॉपर्स की संख्या घटी, 6 कैंडिडेट्स  AIR 1 से बाहर 
NEET 2024: नीट यूजी एप्लीकेशन फॉर्म भरने में हुई एक भी गलती तो आवेदन हो जाएगा रद्द, जानें क्या
CBSE Board Result 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट घोषित, 10वीं का पास प्रतिशत 93.6% और 12वीं का 87.98 रहा
Next Article
CBSE Board Result 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट घोषित, 10वीं का पास प्रतिशत 93.6% और 12वीं का 87.98 रहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;