NEET 2023 Exam Date: एमबीबीएस कैलेंडर जारी, अगले साल की नीट में हो सकती है देरी 

NEET 2023 Exam Date: नीट 2023 परीक्षा की तारीखों की घोषणा एनटीए द्वारा जल्द ही nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर की जाएगी. इस बीच एनएमसी द्वारा साझा किया गया शैक्षणिक कैलेंडर अगले साल नीट परीक्षा की देरी का संकेत देता है. 

NEET 2023 Exam Date: एमबीबीएस कैलेंडर जारी, अगले साल की नीट में हो सकती है देरी 

NEET 2023 Exam Date: एमबीबीएस कैलेंडर जारी, अगले साल की नीट में हो सकती है देरी 

नई दिल्ली:

NEET 2023 Exam Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही अगले साल की परीक्षाओं के लिए कैलेंडर जारी करेगी. बायो स्ट्रीम से पढ़ाई कर रहे क्लास 12वीं के 15 लाखों से अधिक छात्रों को नीट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट शेड्यूल का इंतजार है. एनटीए जल्द ही इन प्रवेश परीक्षाओं की तारीख, रजिस्ट्रेशन की तारीख जारी करेगा. ऐसी संभावना है कि नीट 2023 मई में आयोजित नहीं किया जाएगा. हालांकि आधिकारिक तौर पर किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है.

पिछले हफ्ते आई एक रिपोर्ट के मुताबिक NEET UG परीक्षा मई के महीने में आयोजित की जा सकती है. हालांकि नेशनल मेडिकल कमिशन के तुरंत बाद, NMC ने संशोधित एमबीबीएस (MBBS) शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है. इस कैलेंडर के मुताबिक इस वर्ष एमबीबीएस में प्रवेश लेने वाले छात्रों का पहला वर्ष 15 दिसंबर, 2023 को समाप्त होगा. आपको बता दें कि मेडिकल एजुकेशन के लिए शैक्षणिक वर्ष केंद्रीय रूप से तय किया जाता है और सभी कॉलेजों द्वारा इसका पालन किया जाता है. यह उन छात्रों के नए बैच के अनुरूप भी है जो अगले वर्ष नामांकन करेंगे.

UPSC Recruitment 2022: यूपीएससी ने पीडियाट्रिक्स और साइंटिस्ट के पद पर निकाली भर्ती, इस सरकारी नौकरी के लिए आज ही आवेदन करें

इस साल के बैच का पहला साल दिसंबर में पूरा होगा, ऐसे में नवंबर के अंत से पहले एमबीबीएस का नया बैच शुरू करना बड़ी चुनौती है. अंडरग्रेजुएट नीट काउंसलिंग नवंबर के पहले सप्ताह तक समाप्त हो सकती है. अगर एमसीसी को काउंसलिंग कराने में करीब दो महीने का समय लगता है तो संभावना है कि परीक्षा उससे करीब 3 से 4 महीने पहले ली जाएगी. 

CLAT 2023: क्लैट परीक्षा के लिए एग्जाम इंस्ट्रक्शन जारी, जानिए रिपोर्टिंग टाइम और मार्किंग स्कीम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नीट 2023 परीक्षा जून के अंत या शायद जुलाई में होने की संभावना है. मई में परीक्षा होने पर नीट रिजल्ट जून या जुलाई तक जारी किया जाएगा और काउंसलिंग अगस्त से शुरू हो सकती है. ऐसे में नए एमबीबीएस प्रवेश प्रक्रिया में देरी हो सकती है.