MAH CET 2024: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, BEd, MEd प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, एलिजिबिलिटी चेक करें

MAH CET 2024: स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल महाराष्ट्र ने महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके मुताबिक बीएड और एमएड प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू कर दिए गए हैं. 

MAH CET 2024: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, BEd, MEd प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, एलिजिबिलिटी चेक करें

MAH CET 2024 BEd, MEd प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

नई दिल्ली:

MAH CET 2024: स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल महाराष्ट्र ने आज से महाराष्ट्र सीईटी बीएड और एमएड प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दिए हैं. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cetcel.mahacet.org के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. महाराष्ट्र सीईटी बीएड और एमएड 2024  दोनों परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 29 जनवरी को समाप्त होगी. शेड्यूल के मुताबिक एमएएच सीईटी बीएड-एमएड (पांच वर्षीय एकीकृत) और एमएड कोर्सों के लिए परीक्षा 2 मार्च को राज्यभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. 

CBSE बोर्ड परीक्षा पर आई बड़ी खबर, 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 डेटशीट रीवाइज्ड, इन पेपरों की तारीखों में हुआ बदलाव

जरूरी योग्यता

  1. एमएएच सीईटी बीएड-एमएड (पांच वर्षीय एकीकृत कार्यक्रम) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 55% अंकों के साथ विज्ञान या सामाजिक विज्ञान या ह्यूमनिटीज में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होना चाहिए. हालांकि, ओबीसी, एससी और एसटी श्रेणियों (केवल महाराष्ट्र राज्य सूची) से संबंधित उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ पीजी डिग्री होनी चाहिए.

  2. एमएड कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को महाराष्ट्र या महाराष्ट्र के बाहर किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए. 

  3. उम्मीदवार के पास महाराष्ट्र का डोमेसाइल होना चाहिए या फिर उसका जन्म महाराष्ट्र में हुआ हो. 

  4. वे अभ्यर्थी जिनके माता या पिता राज्य के निवासी हैं, या माता-पिता में से कोई एक महाराष्ट्र में तैनात केंद्र सरकार का कर्मचारी है, वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

Rajasthan Board Exam 2024 Date Sheet: राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा डेटशीट पर लेटेस्ट अपडेट, बोर्ड ने स्टूडेंट को दी चेतावनी

कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

महा सीईटी एमएड परीक्षा में एक प्रश्न पत्र होगा, जिसके चार भाग होंगे. परीक्षा में कुल 200 प्रश्न होंगे- जिसमें लॉजिकल रीजनिंग से 75 प्रश्न, एब्स्ट्रैक्ट रीजनिंग से 25 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 50 प्रश्न और वर्बल एबिलिटी/ रीडनिंग कॉम्प्रिहेंशन से 50 प्रश्न होंगे. प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 150 मिनट का समय मिलेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CTET 2024 एडमिट कार्ड, एग्जाम सिटी स्लिप, परीक्षा तारीख के साथ Qualifying मार्क्स पर लेटेस्ट