केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए बाहरी पीयर समीक्षा पर विचार कर रही है सरकार

केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए बाहरी पीयर समीक्षा पर विचार कर रही है सरकार

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी

नयी दिल्ली:

बाहरी विशेषज्ञों की एक समिति की ओर से तय किए गए कुछ मानकों पर जल्द ही देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों का आकलन किया जा सकता है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में पालन किए जाने वाले नियमों की तर्ज पर केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए एक बाहरी पीयर समीक्षा (ईपीआर) तंत्र स्थापित करने पर विचार कर रहा है।

सूत्रों ने बताया कि एक हालिया बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने अधिकारियों से कहा कि वे आईआईटी की तर्ज पर केंद्रीय विश्वविद्यालयों के आकलन के लिए भी बाहरी पीयर समीक्षा (ईपीआर) तंत्र शुरू करने की संभावना पर विचार करें।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, ‘‘बाहरी पीयर समीक्षा एक ऐसा तंत्र है जिसके तहत शिक्षण, शोध एवं उद्योग के विशेषज्ञों की एक समिति हर पांच साल पर कुछ तय मानकों पर किसी आईआईटी के प्रदर्शन का आकलन करते हैं। मंत्री के सुझाव के बाद मंत्रालय इस व्यवस्था को केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए भी शुरू करने की संभावना पर विचार कर रहा है ।’’ 

देश में 40 से ज्यादा केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं और संभव है कि किसी एक विश्वविद्यालय के अधिकारियों की टीम तय किए गए स्वरूप के आधार पर अन्य की समीक्षा करे। बहरहाल, ऐसी समीक्षा के स्वरूप को अंतिम रूप देने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को भी विश्वविद्यालयों के लिए पीयर समीक्षा प्रक्रिया के ब्योरे को अंतिम रूप देने के काम में शामिल किया जा सकता है ।