महाराष्ट्र बोर्ड ने कहा, जल्द बताएंगे कैसे तैयार होगा 12वीं का रिजल्ट

महाराष्ट्र सरकार से उम्मीद की जाती है कि वह उस पद्धति की घोषणा करेगी जिसका उपयोग HSC कक्षा 12वीं के छात्रों के परिणाम जल्द ही तैयार करने के लिए किया जाएगा. बोर्ड ने 2 जून को जारी कोविड संकट और छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था.

महाराष्ट्र बोर्ड ने कहा, जल्द बताएंगे कैसे तैयार होगा 12वीं का रिजल्ट

महाराष्ट्र बोर्ड ने कहा, जल्द बताएंगे कैसे पास होंगे 12वीं के छात्र, ये होगा फॉर्मेट

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र सरकार से उम्मीद की जाती है कि वह उस फॉर्मेट की घोषणा करेगी जिसका उपयोग HSC कक्षा 12वीं के छात्रों के परिणाम जल्द ही तैयार करने के लिए किया जाएगा. बोर्ड ने 2 जून को जारी कोविड संकट और छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था.

राज्य की  शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने की खबर की घोषणा करते हुए कहा कि बोर्ड को 'ऑल पास' घोषित करने की अनुमति दी गई है और एक पदोन्नति मानदंड जो आंतरिक मूल्यांकन में छात्रों के प्रदर्शन का उपयोग करेगा, जल्द ही घोषित किया जाएगा.

गायकवाड़ ने 11 जून को कहा, “महामारी के कारण 12वीं कक्षा के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा रद्द करने के बाद, सरकार ने बोर्ड को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कक्षा 12वीं के सभी छात्रों को पास करने की अनुमति दी है. सभी छात्र आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास होंगे. आंतरिक मूल्यांकन के मानदंड जल्द ही राज्य बोर्ड द्वारा घोषित किए जाएंगे, ”

कैसे रहे थे महाराष्ट्र कक्षा 12वीं के परिणाम  

महाराष्ट्र कक्षा 12 HSC के परिणाम पिछले साल 16 जुलाई को घोषित किए गए थे. साल 2020 में, राज्य ने कुल पास प्रतिशत 90.66 प्रतिशत दर्ज किया है.  साल 2020 में महाराष्ट्र कक्षा 12वीं की परीक्षाएं फरवरी और मार्च में आयोजित की गईं और कोविड के प्रकोप से अप्रभावित रहीं.

कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद, कई बोर्डों ने छात्रों को अंक देने के लिए कक्षा 12 वीं के मूल्यांकन मानदंड तय करने और जारी करने के लिए समितियों का गठन करना शुरू कर दिया है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार 17 जून को कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए अपनी नीति की भी घोषणा की है.

CBSE कक्षा 12 अंकन योजना कक्षा 10, 11 और प्री-बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के संयोजन पर आधारित होगी और परिणाम 31 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com