जेएनयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट आज होगी जारी, jnuee.jnu.ac.in से करें चेक 

JNU PG first merit list 2022: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में एडमिशन पाने के लिए मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी. जेएनयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट 2022 आज होगी जारी.

जेएनयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट आज होगी जारी, jnuee.jnu.ac.in से करें चेक 

जेएनयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट आज होगी जारी, jnuee.jnu.ac.in से करें चेक 

नई दिल्ली:

JNU PG first merit list 2022: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में एडमिशन पाने के लिए मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी. विश्वविद्यालय जेएनयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट 2022 आज यानी 2 नवंबर 2022 को जारी करेगा. जेएनयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट 2022 जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जारी की जाएगी. जिन उम्मीदवारों ने जेएनयू के पीजी कोर्सों के लिए आवेदन किया है, वे वेबसाइट से मेरिट लिस्ट में अपना नाम की खोज कर सकते हैं.जेएनयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट जांच करने के लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करना होगा. जेएनयू 2 नवंबर को प्री-इनरॉलमेंट रजिस्ट्रेशन और फीस का भुगतान शुरू करेगा. यह प्रक्रिया 4 नवंबर को समाप्त होगी.

चयनित उम्मीदवारों के प्रवेश और पंजीकरण के लिए फिजिकल वेरिफिकेशन 14 से 17 नवंबर और 21 से 23 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा. वहीं जेएनयू ने अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी है. इस लिस्ट में उन उम्मीदवारों को जगह दी गई है जिन्हें पहली दो लिस्टों में जगह नहीं मिली है. 

JNU PG Admission 2022: शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

विश्वविद्यालय जेएनयू सेकेंड मेरिट लिस्ट 8 नवंबर 2022 को जारी करेगा जबकि तीसरी और सप्लीमेंट्री लिस्ट 13 नवंबर को जारी की जाएगी. जेएनयू पीजी की अंतिम मेरिट लिस्ट 2 दिसंबर तक जारी होगी. वहीं जेएनयू की पीजी कक्षाएं 28 नवंबर से शुरू कर दी जाएंगी. 

इस साल से जेएनयू में सीयूईटी पीजी स्कोर के आधार पर एडमिशन हो रहा है. मेरिट लिस्ट भी सीयूईटी पीजी स्कोर के आधार पर तैयार की गई है. एनटीए ने 1 से 12 सितंबर तक CUET PG परीक्षा का आयोजन किया था. सीयूईटी पीजी रिजल्ट की घोषणा 26 सितंबर को की गई थी. इस परीक्षा के लिए कुल 6,07,648 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 3,34,997 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी. बता दें CUET PG 2022 प्रवेश परीक्षा में उपस्थित हुए और उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार ही जेएनयू प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते थे.

JNU PG first merit list 2022: ऐसे करें चेक

1.सबसे पहले जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाएं.

2.फिर होमपेज पर 'पीजी रिजल्ट लिस्ट -1' लिंक पर क्लिक करें.

3.अब, CUET आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करें. फिर कैप्चा कोड को दिए गए स्थान में दर्ज करें. 

4.अब लॉगिन बटन पर क्लिक करें.

5.ऐसा करने के साथ ही जेएनयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी.

6.अब इसे चेक करें और डाउनलोड करें.

Video: "बेटी, बहन, भतीजी, भतीजा": गुजरात हादसे में इस परिवार के 6 लोगों की मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com