JEE Main, Neet Exam 2020: क्या जेईई मेन और नीट एग्जाम के लिए कम हो गया सिलेबस? अधिकारी ने दी जानकारी

JEE Main, Neet Exam 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारी ने NDTV से बात करते हुए कहा कि जेईई मेन और नीट 2020 एग्जाम का सिलेबस वही है जो पहले बताया जा चुका है.

JEE Main, Neet Exam 2020: क्या जेईई मेन और नीट एग्जाम के लिए कम हो गया सिलेबस? अधिकारी ने दी जानकारी

जेईई मेन और नीट एग्जाम के बारे में अधिकारी ने जानकारी दी है.

नई दिल्ली:

JEE Main, Neet Exam 2020: जेईई मेन और नीट एग्जाम के सिलेबस को लेकर सोशल मीडिया पर फेक न्यूज वायरल हो रही है. फेक न्यूज में बताया जा रहा है कि कोविड-19 (Covid-19) की वजह से स्टूडेंट्स काफी मुश्लिकों का सामना कर रहे हैं. इसके मद्देनजर एनटीए (NTA) ने जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) दोनों एग्जाम के लिए सिलबेस को कम कर दिया है. इस बारे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारी ने NDTV से बात करते हुए कहा, "जेईई मेन और नीट 2020 एग्जाम का सिलेबस वही है, जो पहले बताया गया है."

जेईई मेन और नीट 2020 एग्जाम के बारे में बात करते हुए अधिकारी ने आगे कहा, "अफवाहों पर यकीन नहीं करें. जेईई मेन और नीट दोनों ही एग्जाम के लिए सिलेबस पहले जैसा ही रहेगा."

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने मंगलवार को वेबिनार के दौरान जेईई मेन और नीट एग्जाम की तारीखों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जेईई मेन एग्जाम 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा और नीट की परीक्षा 26 जुलाई  को कराई जाएगी.

बता दें कि मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए नीट और इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए जेईई का एग्जाम आयोजित कराया जाता है. कोरोनावायरस महामारी के चलते इन दोनों एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब इन दोनों एग्जाम की तारीखों की घोषणा हो गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस साल नीट एग्जाम के लिए देशभर से करीब 15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया है. वहीं, जेईई मेन एग्जाम के लिए 9 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. जेईई मेन एग्जाम के बाद जेईई एडवांस्ड का एग्जाम अगस्त में आयोजित किया जाएगा.  जेईई एडवांस्ड पहले 17 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते ये एग्जाम भी स्थगित कर दिया गया था. अब जेईई एडवांस्ड एग्जाम अगस्त के महीने में आयोजित किया जाएगा. हालांकि इस एग्जाम की अभी तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है.