जेईई एडवांस्ड टॉपरों के लिए खुशखबरी! IIT कानपुर टॉप 100 रैंकर्स को देगा 12-12 लाख की स्कॉलरशिप

JEE Advanced Result 2023: आईआईटी कानपुर, ऑल इंडिया टॉप 100 जेईई एडवांस्ड रैंक धारकों को ब्राइट माइंड्स स्कॉलरशिप (Bright Minds Scholarship) देगा. चार साल के बी.टेक/बीएस प्रोग्राम के दौरान छात्रों को लगभग 12 लाख रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी.

जेईई एडवांस्ड टॉपरों के लिए खुशखबरी! IIT कानपुर टॉप 100 रैंकर्स को देगा 12-12 लाख की स्कॉलरशिप

जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2023 : जेईई एडवांस्ड टॉपरों के लिए खुशखबरी!

नई दिल्ली:

JEE Advanced Result 2023:जेईई एडवांस्ड के नतीजे जारी कर दिए गए हैं और फिलहाल जोसा काउंसलिंग चल रही है. इसी बीच आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) जेईई एडवांस्ड में टॉप 100 रैंकर्स स्टूडेंट को स्पेशल स्कॉलरशिप ऑफर कर रहा है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर, ऑल इंडिया टॉप 100 जेईई एडवांस्ड रैंक धारकों को ब्राइट माइंड्स स्कॉलरशिप (Bright Minds Scholarship) देगा. यह स्कॉलरशिप छात्रों के आईआईटी कानपुर के ट्यूशन और रहने सहित सभी खर्चों को कवर करेगा. आईआईटी कानपुर ने एक बयान में कहा कि यह स्कॉलशिप उन चुनिंदा छात्रों को दिया जाएगा, जो शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में बीटेक/बीएस प्रोग्राम में प्रवेश लेंगे. इस दौरान छात्रों के ट्यूशन और आईआईटी कानपुर में रहने के दौरान रहने सहित सभी खर्चों को कवर किया जाएगा. 

JEE Advanced Topper List 2023: जेईई एडवांस्ड में हैदराबाद जोन रहा टॉप पे, वीसी रेड्डी ने किया टॉप, जेईई एडवांस्ड टॉपरों की फुल लिस्ट

3 लाख रुपये की वार्षिक स्कॉलरशिप 

प्रत्येक पात्र छात्र को 3 लाख रुपये की वार्षिक स्कॉलरशिप की पेशकश की जाएगी, जो यूजी कार्यक्रम के दौरान उनके खर्चों को कवर करेगी. चयनित छात्रों को यूजी कार्यक्रम के सभी चार वर्षों के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी, बशर्ते वे 8.0 का न्यूनतम संचयी प्रदर्शन सूचकांक (सीपीआई) बनाए रखें. संस्थान ने बताया कि आईआईटी कानपुर में एक स्नातक छात्र अपने चार साल के बी.टेक/बीएस प्रोग्राम के दौरान लगभग 12 लाख रुपये खर्च करता है. ट्यूशन फीस से लेकर आवास, ट्रांसपोटेशन, किताबों से लेकर छात्र के स्वास्थ्य बीमा तक हर पहलू का ध्यान इस स्कॉलरशिप में रखा जाएगा.

2021 में शुरू किया स्कॉलरशिप देना

आईआईटी कानपुर ने पूर्व छात्र लोकवीर कपूर के सपोर्ट से साल 2021 में पहली बार स्कॉलरशिप की शुरुआत की थी. आईआईटी कानपुर यह स्कॉलरशिप इसलिए देता है ताकि एक भी मेधावी छात्र को वित्तीय बाधाओं के कारण शिक्षा और सीखने में किसी बाधा का सामना न करना पड़े. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Delhi EWS Admission 2023: दिल्ली में ईडब्ल्यूएस दाखिले की प्रक्रिया आज से शुरू, आधार कार्ड बेहद जरूरी, 3 जुलाई है आखिरी तारीख