सेमेस्टर परीक्षा का मूल्यांकन करने के वैकल्पिक तरीकों पर विचार कर रहा यादवपुर विश्वविद्यालय

यादवपुर विश्वविद्यालय (Jadavpur University) के मुताबिक, "लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी हमें छात्रों को कक्षा में बैठाते समय एक-दूसरे के शरीर से दूरी का ध्यान रखना होगा और एक साथ सभी छात्रों को एक कमरे में नहीं बैठाया जा सकता.

सेमेस्टर परीक्षा का मूल्यांकन करने के वैकल्पिक तरीकों पर विचार कर रहा यादवपुर विश्वविद्यालय

यादवपुर विश्वविद्यालय का कहना है कि बहुत से छात्र स्मार्ट फोन नहीं खरीद सकते और उनके पास इंटरनेट भी नहीं है.

कोलकाता:

यादवपुर विश्वविद्यालय (Jadavpur University) ने सभी विभागाध्यक्षों से इस विषय पर सुझाव मांगे हैं कि लॉकडाउन के दौरान सभी छात्रों को एक ही समय में परिसर में उपस्थित रहने या ऑनलाइन माध्यम अपनाने के लिए कहे बिना सेमेस्टर परीक्षा में सौ प्रतिशत मूल्यांकन कैसे पूरा किया जाए. 

विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.
 
उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय ने अभियांत्रिकी विभाग के अध्यापकों से भी पूछा है कि क्या अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को ऑफलाइन गृह कार्य दिया जा सकता है.
 
उन्होंने कहा, "लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी हमें छात्रों को कक्षा में बैठाते समय एक-दूसरे के शरीर से दूरी का ध्यान रखना होगा और एक साथ सभी छात्रों को एक कमरे में नहीं बैठाया जा सकता. हमारे बहुत से छात्र स्मार्ट फोन नहीं खरीद सकते और उनके पास इंटरनेट की सुविधा भी नहीं है."
 
अधिकारी ने कहा कि इन्हीं कारणों से अभियांत्रिकी विभाग के अध्यापक और विश्वविद्यालय के अधिकारी लॉकडाउन के दौरान गृह कार्य और फोन पर मौखिक परीक्षा जैसे मूल्यांकन के वैकल्पिक तरीकों पर विचार कर रहे हैं.
 
विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित योजना को विस्तार से बताते हुए एक अधिकारी ने कहा, "हम इस पर विचार कर रहे हैं कि अंतिम वर्ष के छात्रों को आधे गृह कार्य ईमेल और व्हाट्सऐप के जरिए दे दिए जाएं. जिनके पास स्मार्ट फोन या लैपटॉप नहीं हैं वे भेजी गई पढ़ाई की सामग्री अपने दोस्तों, पड़ोसियों, परिजनों या साइबर कैफे के माध्यम से ले सकते हैं."
 
उन्होंने कहा, "छात्र कागज पर गृह कार्य लिख कर उसका चित्र व्हाट्सऐप या ईमेल के जरिए अभियांत्रिकी विभाग को भेज सकते हैं." 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com