IIM-इंदौर प्लेसमेंट में इस साल 32 लाख रुपये रहा अधिकतम पैकेज

IIM-इंदौर प्लेसमेंट में इस साल 32 लाख रुपये रहा अधिकतम पैकेज

इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम-आई) के विद्यार्थियों के इस साल के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान सालाना पगार पैकेज की सबसे ऊंची पेशकश 32 लाख रुपये की रही। हालांकि, यह रकम संस्थान के पिछले साल के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान प्रस्तावित सबसे ऊंचे पगार पैकेज की तुलना में 11.6 लाख रुपये कम है।

फाइनेंस क्षेत्र की कंपनी ने दिया ये पैकेज
आईआईएम-आई के एक अधिकारी ने संबंधित नियोक्ता के नाम का खुलासा किये बगैर बताया कि इस बार फाइनल प्लेसमेंट के दौरान 32 लाख रुपये का सबसे ऊंचा वेतन प्रस्ताव दिया गया। यह प्रस्ताव वित्त क्षेत्र की एक कम्पनी ने भारत में नौकरी के लिये दिया।

विदेश में नौकरी के लिए 30 लाख का पैकज
अधिकारी ने बताया कि आईआईएम-आई के विद्यार्थियों को विदेश में नौकरी के लिये पगार पैकेज की सबसे ऊंची पेशकश 30 लाख रुपये की रही। यह पेशकश वित्त क्षेत्र की ही एक अन्य कम्पनी की ओर से की गयी।

उन्होंने बताया कि नियोक्ताओं की ओर से आईआईएम-आई के विद्यार्थियों को इस साल औसतन 15.67 लाख रुपये के सालाना पगार पैकेज का प्रस्ताव दिया गया, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 10 प्रतिशत अधिक है।

162 कंपनियों ने दिखाई दिलचस्पी
अधिकारी के मुताबिक इस बार फाइनल प्लेसमेंट की प्रक्रिया में आईआईएम-आई के पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) और इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (आईपीएम) के कुल 617 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इनमें आईआईएम-आई के मुम्बई परिसर के पीजीपी पाठ्यक्रम के 64 प्रतिभागी भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि आईआईएम-आई में इस साल पढ़ाई पूरी करने वाले विद्यार्थियों को रोजगार देने में देश-विदेश की 162 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखायी। इनमें से 53 नियोक्ता ऐसे थे, जिन्होंने पहली बार संस्थान की सीढ़ियां चढ़कर इन विद्यार्थियों को प्रबंधन के अलग-अलग पदों के लिये चुना।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईआईएम-आई में वर्ष 2015 के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान सालाना पगार पैकेज की सबसे ऊंची पेशकश 43.6 लाख रुपये की रही थी। यह वेतन प्रस्ताव रोजमर्रा के इस्तेमाल के उपभोक्ता उत्पादों के विनिर्माण (एफएमसीजी) से जुड़ी एक कम्पनी ने विदेश में नियुक्ति के लिये दिया था।