IGNOU: लॉन्च हुआ एनवायरमेंटल इम्पैक्ट असेसमेंट कोर्स, जानें- कैसे कर सकते हैं अप्लाई

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने एनवायरमेंटल इम्पैक्ट असेसमेंट में एक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है. ये कोर्स 12 हफ्ते का होगा. जानें- कैसे करना है आवेदन.

IGNOU: लॉन्च हुआ एनवायरमेंटल इम्पैक्ट असेसमेंट कोर्स, जानें- कैसे कर सकते हैं अप्लाई

नई दिल्ली:

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने एनवायरमेंटल इम्पैक्ट असेसमेंट (EIA) का एक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया ह. जो SWAYAM मंच के माध्यम से उपलब्ध होगा. 12 सप्ताह के इसर कोर्स के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट  swayam.gov.in/IGNOU पर जाना होगा.

ये कोर्स जल संसाधन विकास के दृष्टिकोण से स्थायी पर्यावरणीय प्रणालियों के लिए प्रमुख चुनौतियों का आकलन करने के लिए, प्रमुख पर्यावरणीय मुद्दों की पहचान करने के लिए, और जल संसाधन विकास के पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन की समझ प्रदान करता है;
 
इसमें पर्यावरणीय प्रभाव आकलन, पर्यावरण मूल्यांकन, ईआईए का मापन, व्यापक पर्यावरणीय प्रभाव अध्ययन, वायु गुणवत्ता प्रभाव विश्लेषण और जल गुणवत्ता प्रभाव विश्लेषण, सामाजिक-आर्थिक प्रभाव विश्लेषण, शोर प्रभाव विश्लेषण, ऊर्जा प्रभाव विश्लेषण और वनस्पति के विषय जैसे विषय शामिल होंगे। और भारत में वन्यजीव प्रभाव विश्लेषण, पर्यावरणीय साइटिंग, प्रभाव मूल्यांकन के तरीके, जीवन चक्र मूल्यांकन, नियम आदि विषय इस कोर्स में शामिल हैं. इस कोर्स का संचालन प्रोफेसर बी रूपिनी, डॉ सुष्मिता बसकर, स्कूल ऑफ इंटर-डिसिप्लिनरी एंड ट्रांस-डिसिप्लिनरी स्टडीज द्वारा किया जाएगा.

वर्तमान में, विश्वविद्यालय द्वारा SWAYAM पोर्टल के माध्यम से 105  कोर्स की पेशकश की जा रही है. इस बीच, इग्नू ने ऑनलाइन कोर्स की श्रृंखला भी शुरू की है. हाल ही में, विश्वविद्यालय ने खुले और दूरी मोड के माध्यम से पर्यावरण, व्यावसायिक खतरों में एक नया प्रमाणपत्र कोर्स शुरू किया गया है. कार्यक्रम छह महीने की अवधि के लिए है और जिन छात्रों ने कक्षा 12वीं पास कर ली है वह इस कोर्स में आवेदन कर सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com