विज्ञापन
Story ProgressBack

IGNOU में चार वर्षीय यूजी पाठ्यक्रम शुरू, एक कोर्स तीन सर्टिफिकेट, 31 जनवरी तक मौका, डिटेल यहां

इग्नू में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम शुरू कर दिया गया है. यह कोर्स छात्रों के लिए असंख्य संभावनाएं प्रदान करने के साथ इस मायने में भी खास है कि इस एक कोर्स से ही स्टूडेंट को डिग्री-डिप्लोमा और बैचलर की डिग्री मिल सकती है. 

Read Time: 3 mins
IGNOU में चार वर्षीय यूजी पाठ्यक्रम शुरू, एक कोर्स तीन सर्टिफिकेट, 31 जनवरी तक मौका, डिटेल यहां
इग्नू का एक कोर्स-तीन सर्टिफिकेट
नई दिल्ली:

IGNOU Latest News: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने चार वर्षीय बैचलर प्रोग्राम (FYUP) शुरू किया है. इग्नू के फोर ईयर अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम में आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस स्ट्रीम के कई कोर्स शामिल हैं. छात्र इस कोर्स को एक नियमित कोर्स के रूप में या फिर एक अलग विषय में यूजी डिग्री के साथ चयन कर सकते हैं. यह कोर्स ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग मोड में किया जा सकेगा. यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने अपने एक बयान में कहा कि एफवाईयूपी भारतीय उच्च शिक्षा में एक महत्वपूर्ण सुधार है. इसमें देशभर के छात्रों को एडमिशन लेने का मौका मिलेगा. इस कोर्स के लिए छात्र-छात्राएं 31 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. 

NEET 2024: नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कब शुरू होंगे, जानें नीट लेटेस्ट अपडेट, डेट और Eligibility

यह कोर्स छात्रों के लिए बेहिसाब संभावनाएं प्रदान करता है. इस कोर्स की सबसे खास बात है कि छात्रों को मल्टीपल एंट्री एग्जिट का ऑप्शन मिलेगा. यानी छात्र किसी भी लेवल पर अपनी पढ़ाई छोड़कर डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकता है. बता दें कि एफवाईयूपी को नई शिक्षा नीति के तहत लागू किया गया है. इग्नू ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के अनुरूप यह कार्यक्रम शुरू किया है. 

एफवाईयूपी एडमिशन के फायदे

एफवाईयूपी एडमिशन का लाभ छात्रों को मिलेगा. इसमें पहले साल की पढ़ाई पूरी होने पर छात्रों को सर्टिफिकेट मिलेगा. वहीं दो साल की पढ़ाई के बाद डिप्लोमा और तीन साल की पढ़ाई पूरी करने पर बैचलर की डिग्री मिलेगी. चार साल को कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करने पर स्टूडेंट को ऑनर्स की डिग्री मिलेगी. ऑनर्स डिग्री के बाद स्टूडेंट एक वर्ष में ही पीजी डिग्री प्राप्त कर सकेंगे. 

CBSE Board Exam 2024: परीक्षा संगम का पोर्टल बंद रहने के कारण सीबीएसई कक्षा 12वीं की 11 जनवरी की प्रैक्टिकल परीक्षा स्थगित

ये कोर्स हैं-

बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीसीओएमएफ), बैचलर ऑफ आर्ट्स (अर्थशास्त्र), बैचलर ऑफ आर्ट्स (राजनीति विज्ञान), बैचलर ऑफ आर्ट्स (मनोविज्ञान), बैचलर ऑफ आर्ट्स (लोक प्रशासन),  कला स्नातक (समाजशास्त्र), कला स्नातक (मानव विज्ञान), विज्ञान स्नातक (जैव रसायन), कला स्नातक (अंग्रेजी), कला स्नातक (हिंदी), कला स्नातक (संस्कृत), कला स्नातक (उर्दू), बैचलर ऑफ आर्ट्स (सुविधाएं और सेवा प्रबंधन), बैचलर ऑफ आर्ट्स (दर्शनशास्त्र) और बैचलर ऑफ आर्ट्स ( पत्राकारिता और डिजिटल मीडिया) आदि शामिल हैं. 

MP Board Exams 2024: एमपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 5 फरवरी से और 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू, प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट यहां जानें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CTET 2024 एडमिट कार्ड जल्द, 7 जुलाई को होगी परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल पर अपडेट्स
IGNOU में चार वर्षीय यूजी पाठ्यक्रम शुरू, एक कोर्स तीन सर्टिफिकेट, 31 जनवरी तक मौका, डिटेल यहां
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Next Article
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;