IGNOU January Admission 2022: इग्नू में एडमिशन का आज है आखिर मौका

IGNOU January Admission 2022: इग्नू ने जनवरी सत्र में एडमिशन के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि को कई बार बढ़ाया है. लेकिन हो सकता है आज की तारीख अंतिम हो, इसलिए जल्दी से इग्नू की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करें.

IGNOU January Admission 2022: इग्नू में एडमिशन का आज है आखिर मौका

इग्नू की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करें

नई दिल्ली:

IGNOU January Admission 2022: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के जनवरी 2022 सत्र में एडमिशन के लिए पंजीकरण कराने का आज आखिर दिन है. जो भी छात्र इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे आज पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर लें. छात्र इग्नू की वेबसाइटों पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं. इग्नू के ऑनलाइन और मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा (Distance Learning) पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं. मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा (distance learning) पंजीकरण के लिए, वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर और ऑनलाइन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए ignouiop.samarth.edu.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है.

आपको बता दें कि इग्नू ने जनवरी सत्र में एडमिशन के लिए पंजीकरण की तिथि को चार बार बढ़ाया है. इससे पहले पंजीकरण की अंतिम तिथि  21 फरवरी, 10 फरवरी और 31 जनवरी थी. 

ये भी पढ़ें ः IGNOU Admit Card 2022: इग्नू पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, इस तरह करें डाउनलोड

इग्नू ने शुरू किया सिंधि-हिंदी-सिंधि ट्रांसलेशन में पीजी डिप्लोमा कोर्स, पूरी जानकारी यहां से लें

पहले से नामांकित छात्रों के लिए पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि भी 28 फरवरी तक बढ़ा दी गई थी. छात्र अगले वर्ष / सेमेस्टर के लिए अपने पुन: पंजीकरण फॉर्म onlinerr.ignou.ac.in. पर जमा कर सकते हैं.

ग्नू जनवरी सत्र 2022 के लिए आवेदन का तरीका (IGNOU January 2022 Session Steps)

1.इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर क्लिक करें.

2. होमपेज पर एप्लीकेशन प्रोसेस लिंक पर क्लिक करें.

3. यहां क्रिडेंशियल एंड लॉगइन इंटर करें.

4. अब आवेदन फॉर्म भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.

5. शुल्क का भुगतान करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

6. अब जमा हुए आवेदन का प्रिंटआउट निकालें और उसे भविष्य के लिए रख लें.

इग्नू 200 से अधिक ओपन डिस्टेंशन लर्निंग (ODL) प्रोग्राम और 16 ऑनलाइन प्रोग्राम कराता है. प्रोग्रामों की सूची और अन्य जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम (ODL) के लिए, एससी, एसटी छात्र शुल्क छूट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन पाने के इच्छुक छात्र मेल और फोन के जरिए जनवरी सत्र 2022 के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इस नंबर पर करें फोनः 011-29572513, 29572514

इस मेल आईडी से भेजें मेलः ssc@ignou.ac.in

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें ः IGNOU Admission 2022: इग्नू ने चौथी बार बढ़ाई जनवरी सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि, ऐसे करें अप्लाई