कितनी होती है IAS ऑफिसर की सैलरी, यहां जानें- पूरा स्ट्रक्चर

जानें- कितनी होती है IAS की सैलरी, इतने ग्रेड में तय होता है सैलरी स्ट्रक्चर.

कितनी होती है IAS ऑफिसर की सैलरी, यहां जानें- पूरा स्ट्रक्चर

नई दिल्ली:

IAS Officer Salary: हम सभी जानते हैं कि संघ लोक सेवा (UPSC) परीक्षा को क्रैक करना और IAS अधिकारी बनना आसान नहीं है. यह भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. हर साल देश भर से लाखों छात्र  UPSC परीक्षा में शामिल होते हैं, जिनमें टॉप 100 रैंक में कुछ किस्मतवालों का नाम ही शामिल होता है.

UPSC की तैयारी कर रहे हर उम्मीदवार का सपना होता है एक दिन वह IAS अधिकार बन जाए, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए इतनी मेहनत करने के बाद  IAS अधिकारियों को कितना वेतन मिलता है? आइए इस बारे में जानते हैं.

IAS अधिकारी के लिए ये है सबसे वरिष्ठ पद

IAS यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा के माध्यम से इन अधिकारियों को देश की नौकरशाही व्यवस्था में काम करने का मौका मिलता है. उल्लेखनीय है कि आईएएस अधिकारी विभिन्न मंत्रालयों, प्रशासन के विभागों में नियुक्त होते हैं. एक आईएएस अधिकारी के लिए सबसे वरिष्ठ पद कैबिनेट सेक्रेटरी का होता है.

IAS अधिकारी वेतन

UPSC सिविल सेवा परीक्षा को पास करके IAS अधिकारी बनने वाले उम्मीदवारों को काफी बढ़िया सैलरी मिलती है. 7वें वेतन आयोग के अनुसार किसी भी आईएएस अधिकारी का मूल वेतन 56100 रुपये है. इसके अलावा आईएएस अधिकारियों को यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता समेत कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक आईएएस अधिकारी की कुल सैलरी 1 लाख रुपये प्रति माह से भी ज्यादा होती है.

वहीं अगर कोई आईएएस अधिकारी कैबिनेट सचिव के पद पर पहुंच जाता है तो उसकी सैलरी 2,50,000 रुपये प्रतिमाह पहुंच जाती है. कैबिनेट सचिव के रूप में प्रतिनियुक्त अधिकारी को सबसे अधिक वेतन मिलता है.

IAS का वेतन IAS अधिकारियों के ग्रेड द्वारा नियंत्रित होता है. अपनी सर्विस में वर्षों की संख्या के आधार पर IAS अधिकारियों को ग्रेड दिए जाते हैं. IAS अधिकारियों को उनके वर्षों के अनुभव के आधार पर नियमित रूप से उच्च ग्रेड में अपग्रेड किया जाता है. कभी-कभी उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें प्रमोट भी किया जाता है.

IAS सैलरी स्ट्रक्टचर को 8 ग्रेड में विभाजित किया गया है. प्रत्येक ग्रेड का एक  फिक्सड बेसिक पे और ग्रेड पे  होता है. IAS वेतन का यह घटक पूरे ग्रेड में तय किया जाता है. IAS सैलरी में बेसिक पे, ग्रेड पे, महंगाई भत्ता  (Dearness Allowance (DA), हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance (HRA), चिकित्सा भत्ता (Medical Allowance), वाहन भत्ता (Conveyance Allowance) शामिल हैं.

आपको बता दें, DA पोस्टिंग के शहर पर निर्भर करता है और यह हर शहर में अलग-अलग होता है. उसी तरह HRA भी IAS अधिकारी के आवास पर निर्भर करता है. यदि वह सरकार द्वारा प्रदान की गई आवास सुविधा का लाभ उठा रहा है तो वह HRA का हकदार होगा. सभी भत्ते अधिकारी से अधिकारी के लिए भिन्न होते हैं.

DA IAS के वेतन का सबसे महत्वपूर्ण कॉम्पोनेंट है और इसे सरकार द्वारा समय-समय पर बढ़ाया जाता है. इसे मूल वेतन के 103 फीसदी तक बढ़ाया जाता है.  केंद्र सरकार समय-समय पर कर्मचारियों के DA को संशोधित करती है.

HRA बेसिक सैलरी के 8% से 24% तक होता है. 7वें वेतन आयोग द्वारा तैयार की गए IAS सैलरी स्ट्रक्टचर का विवरण नहीं देता है, लेकिन एक ग्रेड के भीतर IAS अधिकारियों के अधिकतम और न्यूनतम सैलरी के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com