HSEE 2021: जानें- कैसे आयोजित की जाएगी परीक्षा, 13 जून को होगा पेपर

ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस एंट्रेंस एग्जामिनेशन (HSEE) ने ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस (HSS) की ओर से फाइव ईयर इंटरग्रेडिट पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए नेशनल लेवल एंट्रेंस परीक्षा13 जून को आयोजित की जाएगी.

HSEE 2021:  जानें- कैसे आयोजित की जाएगी परीक्षा, 13 जून को होगा पेपर

नई दिल्ली:

HSEE 2021: ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस एंट्रेंस एग्जामिनेशन (HSEE) ने ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस  (HSS) की ओर से फाइव ईयर इंटरग्रेडिट पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में  एडमिशन के लिए  नेशनल लेवल एंट्रेंस परीक्षा13 जून को आयोजित की जाएगी.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास ने परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया को समाप्त कर दिया है. सिलेबस, परीक्षा का पैटर्न और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र आधिकारिक वेबसाइट hsee.iitm.ac.in पर उपलब्ध हैं.

यहां देखें  HSEE 2021 परीक्षा का सिलेबस

यहां देखें HSEE परीक्षा के पिछले साल के प्रश्न पत्र

कैसे आयोजित की जाएगी परीक्षा

HSEE परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी.  HSEE कोर्सेज के अनुसार, पहले भाग में अंग्रेजी और समझ के कौशल, विश्लेषणात्मक और मात्रात्मक क्षमता, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय समाज और संस्कृति, विश्व मामलों और पर्यावरण और पारिस्थितिकी को कवर करने वाले सामान्य अध्ययन शामिल हैं.  HSEE 2021 परीक्षा के दूसरे भाग में निबंध लेखन शामिल होगा.

दूसरे भाग के विषय निबंध लेखन हैं जो वर्तमान मामलों और सामान्य ज्ञान पर आधारित होंगे. HSEE परीक्षा तीन घंटे के लिए आयोजित की जाएगी.

पहले भाग के प्रश्न में ऑब्जेक्टिव टाइप, मल्टीपल टाइप के  प्रश्न होंगे. पहले भाग की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 30 मिनट का समय दिया जाएगा.  बता दें, पहले भाग की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.

उम्मीदवारों के पास दूसरे भाग के लिए  निबंध पेपर लिखने के लिए ऑप्शन दिया जाएगा. वह इसे ऑनलाइन/ ऑफलाइन  में से किसी भी माध्यम को चुन सकते हैं. निबंध लिखने का समय 30 मिनट होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com