इंटरव्यू में जरूर पूछे जाते हैं ये सवाल, जॉब पाने के लिए कुछ इस तरह दें इनके जवाब

इंटरव्यू में जरूर पूछे जाते हैं ये सवाल, जॉब पाने के लिए कुछ इस तरह दें इनके जवाब

नई दिल्ली:

जॉब इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे जरूर होते हैं, जोकि हर एक नियोक्ता पूछता ही है. इसलिए बेहतर ये होगा कि आप इन सवालों के सही ढंग से जवाब देने के लिए पहले से तैयारी कर के जाएं. जानिए इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले सबसे कॉमन सवालों के जवाब कैसे देने चाहिए...

अपने बारे में कुछ बताएं?
ये सवाल सुनने में काफी आसान लगता है, लेकिन ज्यादातर लोग इस सवाल का सही जवाब देने में अक्सर फेल हो जाते हैं. ऐसे में जब ये सवाल पूछा जाए तो कभी भी अपनी पूरी एम्पलॉयमेंट और पर्सनल हिस्ट्री न दें. बल्कि इसकी बजाए आपको ये बताना चाहिए कि आखिर आप इस जॉब के लिए क्यों फिट हैं. इस मौके पर आप अपनी कुछ उपलब्धियों और अनुभव के बारे में बता सकते हैं.

मेहनत तो रंग लाएगी ही, लेकिन एक अच्छा 'लीडर' बनने के लिए ये 5 क्वालिटीज भी हैं जरूरी

आपको यहां वैकेंसी के बारे में कैसे पता लगा?
ये सवाल आपको कंपनी को लेकर अपना पैशन और कनेक्शन दिखाना का पूरा अवसर प्रदान कराता है. उदाहरण के तौर पर आप इस सवाल के जवाब में नियोक्ता को ये बता सकते हैं कि आप इस वैकेंसी के लिए एक्साइटेड हैं. अगर आपको इस जॉब के बारे में किसी आर्टिकल या फिर इवेंट के जरिए पता लगा है तो ये जानकारी भी नियोक्ता के साथ शेयर करनी चाहिए. आपको नियोक्ता को वो हर बात बतानी चाहिए, जिसकी वजह से वैकेंसी ने आपका ध्यान खींचा है.

नेटवर्किंग टिप्स: पार्टी में यूं दें अपनी बातचीत को फाइनल टच

आपको ये जॉब क्यों चाहिए?
हर एक कंपनी ऐसे शख्य को नियुक्त करना चाहती है जोकि जॉब को लेकर पैशनेट हो. इसलिए आपके पास इस सवाल का एक दम सटीक जवाब होना चाहिए कि आखिर आपको ये जॉब क्यों दी जाए. इसके लिए आपको वैकेंसी से जुड़ी योग्यताओं के दो-तीन प्वाइंट्स को अपने दिमाग में रखना चाहिए और उससे जुड़ी बात करनी चाहिए. साथ ही आप कंपनी को लेकर अपना प्यार और ट्रस्ट भी दिखा सकते हैं.

अपने इंट्रेस्ट और पैशन को पहचानने में हो रही है मुश्किल, तो अपनाए ये मददगार टिप्स

हम आपको नौकरी पर क्यों रखें?
अगर इंटरव्यू के दौरान आपसे ये सवाल पूछा जाए तो खुद को 'लकी' मानिए, क्योंकि खुद के प्रमोशन का आपको इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा. इस मौके पर आप नियोक्ता को ये बता सकते हैं कि आप न सिर्फ काम सही ढंग से कर सकते हैं, बल्कि बेहतर रिजल्ट्स भी दे सकते हैं. साथ ही ये भी बता सकते हैं कि आप टीम के साथ अच्छा तालमेल और ऑफिस कल्चर के मुताबिक बखूबी ढल सकते हैं व अन्य उम्मीदवारों से कहीं अच्छा पैकेज साबित होंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com