हरियाणा बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन किया जारी, जानें कैसे करें आवेदन

हरियाणा बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन किया जारी, जानें कैसे करें आवेदन

नई दिल्‍ली:

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (बीएसईएच) ने मार्च 2017 में होने वाली 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में 12वीं के छात्र-छात्राओं से परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए कहा गया है. छात्र 26 नवंबर 2016 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन शुल्‍क :
बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के लिए आवेदन शुल्‍क 700 रुपये निर्धारित किया है. अगर कोई छात्र आवेदन की अंतिम तारीख तक रजिस्‍ट्रेशन नहीं करा पाता है तो 100 रुपये ज्‍यादा देकर 3 दिसंबर तक आवेदन कर सकता है. 4 से 10 दिसंबर तक आवेदन करने वाले छात्रों को 300 रुपये और 11 से 17 दिसंबर तक आवेदन करने वाले छात्रों को 1000 रुपये ज्‍यादा शुल्‍क देना होगा.

ऐसे करें आवेदन :
परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. वे आवेदन शुल्‍क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिंग के द्वारा जमा कर सकते हैं.

ध्‍यान से भरे विषय :
12वीं की परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों छात्र-छात्राओं को फॉर्म भरते समय यह ध्‍यान रखना होगा कि वे विषय का चुनाव सही करें, क्‍योंकि एक बार फॉर्म भरे जाने के बार उन्‍हें बदला नहीं जा सकता. अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट http://www.bseh.org.in देखें.

1482 केंद्रो पर हुए थे एग्‍जाम :
पिछले साल हरियाणा बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में लगभग 2.5 लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्‍सा लिया था. परीक्षाएं राज्‍य के 1482 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राओं में से 62.4 प्रतिशत पास हुए थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com