Goa Schools: 10वीं-12वीं के लिए फिर से ओपन हुए स्कूल, ये हैं दिशार्निर्देश

शिक्षा विभाग ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला करने से पहले माता-पिता, शिक्षकों और प्रबंधन सहित सभी हितधारकों से परामर्श किया था. शहर के एक स्कूल के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, "हमने स्कूल के प्रवेश बिंदु पर थर्मल बंदूकें स्थापित की हैं। हमने छात्रों के लिए अपने हाथों को साफ करना अनिवार्य कर दिया है.

Goa Schools: 10वीं-12वीं के लिए फिर से ओपन हुए स्कूल, ये हैं दिशार्निर्देश

नई दिल्ली:

गोवा में कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को शनिवार को फिर से खोल दिया है, क्योंकि लगभग आठ महीने तक COVID-19 महामारी के कारण बंद रहा था. राज्य सरकार ने स्कूलों से कहा है कि वे छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग, हाथ से सफाई करना, मास्क पहनना, कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग COVID-19, मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) का कड़ाई से पालन करें.

सरकार ने प्रारंभिक चरण में कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को 21 नवंबर से फिर से खोलने की अनुमति देने का फैसला किया था. मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, जो शिक्षा विभाग भी संभालते हैं, ने 4 नवंबर को घोषणा की थी कि इन संस्थानों द्वारा सभी COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा.

PTI से बात करते हुए, राज्य शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "गोवा में स्कूल शनिवार सुबह 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए फिर से खुल गए. स्कूल यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक SOP को अपना रहे हैं कि कक्षाएं सुरक्षित हों. प्रबंधन को अग्रिम सूचना दी गई थी। ताकि वे कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए तैयार हो सकें.

शिक्षा विभाग ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला करने से पहले माता-पिता, शिक्षकों और प्रबंधन सहित सभी हितधारकों से परामर्श किया था.  शहर के एक स्कूल के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, "हमने स्कूल के प्रवेश बिंदु पर थर्मल बंदूकें स्थापित की हैं। हमने छात्रों के लिए अपने हाथों को साफ करना अनिवार्य कर दिया है. "

"कक्षा की ताकत को प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसके कारण हमें सत्रों को दोहराना पड़ता है। पहले दिन, स्कूल की उपस्थिति पतली थी क्योंकि केवल आधे छात्रों को उपस्थित रहने के लिए कहा गया था.

"बाकी छात्रों को अगले हफ्ते से बुलाया जाएगा," उन्होंने कहा, शिक्षकों को पूरे बैच को कवर करने के लिए कम से कम पांच बार एक ही भाग सिखाना होगा. गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (GBSHSE) ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए 30 प्रतिशत कोर्स कम किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com