DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा- छात्र सफलतापूर्वक दे रहे हैं ऑनलाइन एग्जाम

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने गुरुवार को कहा कि अंतिम वर्ष के छात्रों ने पिछले चार दिनों में सफलतापूर्वक ओपन बुक एग्जाम दिए हैं.

DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा- छात्र सफलतापूर्वक दे रहे हैं ऑनलाइन एग्जाम

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने गुरुवार को कहा कि अंतिम वर्ष के छात्रों ने पिछले चार दिनों में सफलतापूर्वक ओपन बुक एग्जाम दिए हैं. COVID-19 महामारी को देखते हुए, दिल्ली विश्वविद्यालय ने रेगुलर और ओपन स्कूल के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exams) आयोजित कराने का निर्णय लिया था. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "पिछले चार दिनों में छात्रों ने डीयू के ओबीई (OBE) पोर्टल पर अपनी उत्तरपुस्तिकाओं को सफलतापूर्वक पूरा करके सबमिट किया है."

बता दें कि ओपन बुक एग्जाम में उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र डाउनलोड करके पेपर लिखना होता है और इसके बाद अपनी उत्तरपुस्तिकाओं को दिल्ली यूनिवर्सिटी की OBE एग्जाम पोर्टल पर अपलोड करना होता है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा, "दूर दराज़ क्षेत्रों के छात्रों और विशेष आवश्यकताओं वाले छात्रों को ईमेल के माध्यम से अपनी उत्तरपुस्तिकीओं को जमा करने का विकल्प दिया गया है."

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यह रिपोर्ट उस समय जारी की है जब डीयू की ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर छात्र तकनीकी और इंटरनेट स्लो होने की दिक्कतों को लेकर शिकायतें कर रहे हैं. कई उम्मीदवारों की शिकायत है कि वे अपनी उत्तरपुस्तिका अपलोड नहीं कर पाए हैं. 

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र दीपक गुप्ता ने कहा कि उन्हें यकीन नहीं था कि वह पूर्वाह्न 11.30 बजे के निर्धारित समय से पहले अपनी उत्तर पुस्तिकाओं को सफलतापूर्वक अपलोड कर पाएंगे या नहीं. उन्होंने कहा, ‘‘पीडीएफ फाइलें (अपनी उत्तर पुस्तिकाएं की) समाप्त करने तक 11.28 बज गए थे. मैंने उन्हें अपलोड करने की कोशिश की, लेकिन वे अपलोड नहीं हुए. मैंने उन्हें निर्दिष्ट आईडी पर मेल कर दिया है, लेकिन यह नहीं जानते कि उन्हें स्वीकार किया जाएगा या नहीं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) के एक छात्र जुबैर खान ने कहा, ‘‘डेट-शीट के अनुसार आज मेरी हिंदी की परीक्षा थी. जब मैंने अपना प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए पोर्टल खोला, तो मैंने पाया कि दो प्रश्न पत्र अपलोड किए गए थे. एक हिंदी का और दूसरा जिसका पेपर 13 अगस्त के लिए निर्धारित है. मैंने एसओएल को मेल भेजे, लेकिन कोई जवाब नहीं आया. मैंने एक प्रोफेसर से सलाह ली, जिन्होंने मुझे आज के लिए निर्धारित पेपर देने की सलाह दी.''