DU Admission 2021: जारी हुआ अंडरग्रेजुएट सीटों के लिए कटऑफ शेड्यूल, यहां देखें डायरेक्ट

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने शुक्रवार को 65 कॉलेजों में 70,000 से अधिक स्नातक सीटों के लिए अपनी पहली कटऑफ सूची की घोषणा करने के साथ, सोमवार को विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बाद के कटऑफ के लिए कार्यक्रम जारी किया जो नवंबर तक जारी रहेगा.

DU Admission 2021: जारी हुआ अंडरग्रेजुएट सीटों के लिए कटऑफ शेड्यूल, यहां देखें डायरेक्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने शुक्रवार को 65 कॉलेजों में 70,000 से अधिक स्नातक सीटों के लिए अपनी पहली कटऑफ सूची की घोषणा करने के साथ, सोमवार को विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बाद के कटऑफ के लिए कार्यक्रम जारी किया जो नवंबर तक जारी रहेगा. छात्र विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल www.admission.uod.ac.in पर विस्तृत कटऑफ शेड्यूल देख सकते हैं. (डायरेक्ट शेड्यूल देखने के लिए यहां करें क्लिक)

डीयू प्रवेश पोर्टल पर एक अधिसूचना के अनुसार, पहली कटऑफ  लिस्ट के तहत प्रवेश के लिए पात्र छात्र 4 से 6 अक्टूबर तक प्रवेश ले सकते हैं.  जबकि कॉलेजों को 7 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक मंजूरी पूरी करनी है, फीस भुगतान की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है. (शाम 5 बजे तक).

पिछले साल की तरह ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. इस वर्ष भी कटऑफ अधिक होने की उम्मीद है, क्योंकि इस वर्ष लगभग 220,000 छात्रों ने अपने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12 के परिणामों में 90% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं. उनमें से 70,000 से अधिक ने लगभग 95% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं.

डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि इस साल 250,000 भुगतान करने वाले आवेदकों में से लगभग 9,600 ने 99% और 100% के बीच स्कोर किया.

दूसरी कटऑफ 9 अक्टूबर को जारी की जाएगी और इसके तहत छात्र 11 से 13 अक्टूबर तक प्रवेश ले सकते हैं. फीस भुगतान की आखिरी  तारीख 15 अक्टूबर है.

तीसरी कटऑफ लिस्ट 16 अक्टूबर को घोषित की जाएगी और उसके तहत 18 से 21 अक्टूबर के बीच प्रवेश लिया जाएगा. इसके बाद, एक विशेष कटऑफ सूची की घोषणा की जाएगी यदि 25 अक्टूबर को सीटें अभी भी खाली हैं और उसके तहत प्रवेश आयोजित किया जाएगा. फीस  भुगतान के साथ 26 और 27 अक्टूबर को 29 अक्टूबर तक पूरा किया जाना है.

प्रवेश दल के एक सदस्य ने कहा, "विशेष कटऑफ उन लोगों के लिए होगा जो पहली और दूसरी कटऑफ के दौरान प्रवेश लेने में असमर्थ थे और यह सीटों की उपलब्धता के अधीन होगा."

चौथी कटऑफ 30 अक्टूबर को घोषित की जाएगी और प्रवेश 1 और 2 नवंबर को आयोजित किए जाएंगे, जबकि पांचवीं कटऑफ 8 नवंबर को घोषित की जाएगी और प्रवेश 9 और 10 नवंबर को किए जाएंगे. विश्वविद्यालय नवंबर को एक और विशेष अभियान चलाएगा. 13, यदि सीटें अभी भी खाली हैं.

चूंकि डीयू स्नातक प्रवेश के लिए पहले आओ, पहले पाओ के आधार का पालन नहीं करता है; कॉलेजों को घोषित कटऑफ मानदंडों को पूरा करने वाले सभी आवेदकों को प्रवेश देना है.

डीयू में, 15 को छोड़कर सभी स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पिछली योग्यता परीक्षा में योग्यता और अंकों के आधार पर आयोजित किया जाता है.

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के माध्यम से स्नातकोत्तर, एमफिल-पीएचडी पाठ्यक्रमों और पत्रकारिता, वित्त और संगीत सहित 15 स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है. इस साल परीक्षा 26 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच आयोजित की जाएगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com