Delhi University PG Exams: पीजी स्टूडेंड्स के लिए डीयू करा सकता है इस तरह परीक्षा, डेट शीट तैयार करने के दिए निर्देश

DU Open Book Exams: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने विभिन्न डिपार्टमेंट और केंद्रों के डीन और प्रमुखों से एग्जामिनेशन ब्रांच को 4 जून तक डेट शीट भेजने के लिए कहा है.

Delhi University PG Exams: पीजी स्टूडेंड्स के लिए डीयू करा सकता है इस तरह परीक्षा, डेट शीट तैयार करने के दिए निर्देश

DU Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ओपन बुक एग्जामिनेशन आयोजित करा सकती है

नई दिल्ली:

Delhi University PG Exams: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के फाइनल सेमेस्टर के लिए परीक्षाएं ओपन बुक (Open Book Exams) फॉर्मेट द्वारा आयोजित कराने पर विचार कर रही है. स्टूडेंट्स और फैकल्टी मेंबर्स दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस फैसले का बीते कई दिनों से जमकर विरोध कर रहे हैं. लेकिन ओपन बुक एग्जामिनेशन के खिलाफ हो रहे विरोध के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने  नोटिफिकेशन जारी करके अपने विभिन्न हितधारकों को कोविड-19 के मद्देनजर सभी पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्नाम के अंतिस सेमेस्टर य़ा ईयर की परीक्षा के लिए डेट शीट तैयार करने के निर्देश दिए हैं. 

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने विभिन्न डिपार्टमेंट और केंद्रों के डीन और प्रमुखों से एग्जामिनेशन ब्रांच को 4 जून तक डेट शीट भेजने के लिए कहा है, ताकि उसे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड किया जा सके. 

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 14 मई को नोटिफिकेशन जारी करके बताया था कि अगर कोविड-19 के कारण पनपे हालात नहीं सुधरते हैं तो यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर और सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए वैकल्पिक मोड के रूप में ओपन बुक एग्जामिनेशन करा सकती है.

 दिल्ली यूनिवर्सिटी के करीब 85 फीसदी स्टूडेंट्स ओपन बुक एग्जामिनेशन (Open Book Exams) के खिलाफ है. कई फैकल्टी मेंबर्स भी यूनिवर्सिटी के इस फैसले का विरोध कर कर रहे हैं. वहीं, DUTA को लगता है कि ओपन बुक एग्जामिनेशन उन लोगों के लिए उचित नहीं है,  जिनके पास वर्तमान में सभी आवश्यक किताबें नहीं हैं. यह विशेष जरूरतों वाले छात्रों के साथ भी अन्याय होगा. 

वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ओपन बुक एग्जामिनेशन में पूछे जाने वाले प्रश्नों को निर्धारित करने के लिए गाइडलाइन्स जारी करते हुए कहा था कि परीक्षा ऑनलाइन मोड में नहीं होगी बल्कि इसके लिए कम से कम इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी. यूनिवर्सिटी ने साफ किया था कि इंटरनेट की जरूरत सिर्फ पेपर को डाउनलोड करने और अपलोड करने के लिए पड़ेगी. 

 ओपन बुक एग्जामिनेशन क्या है?
ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Open Book Examination) में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर दे दिया जाएगा, जिसे उन्हें डाउनलोड करके सॉल्व करना होगा. पेपर को करने के लिए स्टूडेंट्स को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे सॉल्व करने के लिए स्टूडेंट्स किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मटेरियल की मदद ले सकते हैं. एग्जाम के अलावा 1 घंटे का अतिरिक्‍त समय प्रशन पत्र को डाउनलोड करने और आंसर शीट्स को स्कैन करके अपलोड करने के लिए दिया जाएगा. एग्जाम शुरू होने के बाद 3 घंटे के अंदर ही स्टूडेंट्स को आंसर शीट्स पोर्टल पर अपलोड करनी होंगी.